Spread the love

सरायकेल ( संजय मिश्रा ) शुक्रवार को सरायकेला में लगने वाले साप्ताहिक हाट में कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को लेकर जिंदगी की जद्दोजहद जारी रही। जहां लोगों को उनकी ही जान बचाने के लिए पुलिस प्रशासन को सख्ती करती रहनी पड़ी। वही एक और जहां कोरोना संक्रमण को लेकर देश सहित राज्य एवं जिले भर में जीवन सुरक्षा को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, वहीं दूसरी ओर सामान्य दिनों की भांति शुक्रवार को सरायकेला में लगे साप्ताहिक हाट में क्रेता और विक्रेता दोनों की नासमझी चरम पर दिखी। साप्ताहिक हाट में लोगों और प्रशासन के बीच बुझा बुझौवल का नाटकीय ड्रामा घंटों तक चलता रहा।
इसे लेकर जिला प्रशासन और सरायकेला नगर पंचायत के संयुक्त तत्वाधान शुक्रवार की सुबह ही साप्ताहिक हाट परिसर में माईकिंग के माध्यम से मियादी करा दी गई। जिसमें साप्ताहिक हाट में गैर जरूरत वाले सामानों की दुकाने नहीं लगाने, भीड़ भाड़ नहीं करने, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ फेस मास्क का उपयोग करने की सूचना प्रसारित की गई। बावजूद इसके दिन चढ़ते ही साप्ताहिक हाट परिसर में फल एवं सब्जी दुकानों के अलावे जूता चप्पल, बर्तन, कपड़े एवं चूड़ी सहित अन्य गैर जरूरी सामानों की दुकानें लगा दी गई। जिसमें अधिकांश बाहर से पहुंचे हुए दुकानदार शामिल रहे। मजे की बात रही कि साप्ताहिक हाट पहुंचे तकरीबन 90% क्रेता और विक्रेता बिना मास्क लगाए और बिना सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए बेपरवाह होकर सप्ताहिक घाट में भीड़ भाड़ करने लगे। जिसकी सूचना प्रशासन को मिलते ही सरायकेला अंचलाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा, सरायकेला थाना प्रभारी मनोहर कुमार एवं नगर पंचायत के सिटी मैनेजर सुमित सुमन पुलिस बल के साथ साप्ताहिक हाट पहुंचे। जहां गैर जरूरत के सामानों की लगी दुकानों को तत्काल हटाने का निर्देश दिया गया। जिसके बाद कार्रवाई करते हुए सख्ती से ऐसे दुकानदारों को साप्ताहिक हाट परिसर से खदेड़ कर भगाया गया। इसके साथ ही बिना मास्क के साप्ताहिक हाट परिसर में घूम रहे लोगों को चेतावनी देते हुए कईयों को उठक बैठक भी मौके पर कराई गई। कहा गया कि दोबारा कोविड-19 गाइडलाइन का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर दुकानदारों सहित सप्ताहिक हाट पहुंचे खरीददारों से नियम के अनुसार जुर्माना वसूल किया जाएगा। इसके साथ ही विधि सम्मत कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
मौके पर सभी विधि व्यवस्था का जायजा लेते हुए अंचलाधिकारी सुरेश कुमार सिन्हा ने कहा कि अगली बार से साप्ताहिक हाट का आयोजन नहीं होगा। सरकार द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार सिर्फ अपराहन 2:00 बजे तक सब्जी और फल की दुकान ही कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए संचालित की जाएंगी। इसका उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर आपदा प्रबंधन के नियमों के अनुसार कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
पूरे घटनाक्रम का अंतिम पहलू यह रहा कि पुलिस प्रशासन के कार्रवाई कर चले जाने के कुछ देर बाद ही साप्ताहिक हाट की जीवन रेखा एक बार फिर से पुराने पटरी पर लौट आई। और देर दोपहर तक लोग एवं दुकानदार कोरोना संक्रमण के भय से बेखबर होकर अपने-अपने काम करते हुए देखे गए। जिसे देखकर क्षेत्र के जानकारों ने भी कह डाला कि लोग नहीं सुधरे तो स्थिति आगे विस्फोटक हो सकती हैं।
बाजार क्षेत्र में 2 से वसूला गया जुर्माना:- साप्ताहिक हाट परिसर से निकलकर पुलिस प्रशासन का सघन निरीक्षण मुख्य बाजार क्षेत्र में चला। यहां सरायकेला अंचलाधिकारी और सरायकेला थाना प्रभारी के नेतृत्व में गैर जरूरत के सामान वाले दुकानों का निरीक्षण किया गया। जिसमें एक मोबाइल की शॉप और एक गिफ्ट आइटम एवं कॉस्मेटिक की शॉप को खुला पाते हुए प्रत्येक के संचालक से ₹500- ₹500 का जुर्माना वसूला गया। साथ ही मौके पर सीओ द्वारा सख्त चेतावनी दी गई कि दोबारा ऐसे करते हुए पाए जाने पर विधि सम्मत जुर्माना वसूलने के साथ-साथ कड़ी कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

Advertisements

You missed