Spread the love

गरीबों के राशन में घोटाला गंभीर विषय, इस पर नियंत्रण जरूरी

है : विजय महतो…..

सरायकेला। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष बिजय महतो ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मिलने वाले चावल के पकड़े जाने पर बीडीओ मारुति मिंज और तमाम प्रशासनिक पदाधिकारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि गरीबों के सरकारी चावल को कुछ अधिकारियों, बिचौलियों और ट्रांसपोर्टर द्वारा मिलकर घोटाला करना गंभीर अपराध है।

Advertisements
Advertisements

शनिवार को दो ट्रकों पर 960 बोरा सरकारी चावल को पकड़ा गया है। उसके लिये जमशेदपुर के पोटका जाने के लिये लोड हुआ सरकारी चावल का ट्रक बिक्री के लिये सरायकेला के रास्ते जा रहा था जो कि पकड़ा गया। इससे पहले कब से और कितना खाद्यान्न घोटाला होते आ रहा है इसकी ब्यापक जांच होनी चाहिये। श्री महतो ने कहा कि जिला के विभिन्न जनवितरण प्रणाली दुकानों के माध्यम से राशन कार्डधारियों के लिए मुफ्त खाद्यान्न वितरण सुचारू रूप से हो रही है या नही इसकी भी प्रशासन द्वारा जांच की जाये। उन्होंने शंका जाहिर करते हुए कहा कि ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ट्रांसपोर्टर और बीएसएफसी के अधिकारी मिलकर मामले की लिपापोती करने में जुट गये हैं।

इस घटना में पर्दे के पीछे कुछ बड़े चेहरों के होने से भी इंकार नही किया जा सकता है। बीडीओ द्वारा गाड़ियों को पकड़ने के पश्चात गम्हरिया स्थित सीडब्ल्यूसी के गोदाम में जाकर उनके द्वारा स्वयं जांच की गई। बीडीओ ने अपने जांच में पाया कि गाड़ी पोटका जाने के लिये लोड हुआ था। उसके बाद भी देर शाम को स्टेट फूड कॉरपोरेशन के अधिकारियों और ट्रांसपोर्टर के द्वारा आदित्यपुर थाने में उसी गाड़ी के गुमशुदगी की झूठी प्राथमिकी दर्ज करवाना मामले को दबाने की साजिश लगती है।

उन्होंने कहा कि मैंने समय रहते आदित्यपुर के थाना प्रभारी को सूचना दिया था। फिर भी उन्होंने बिना जांच के झूठी रिपोर्ट को दर्ज कर लिया। उन्होंने कहा कि हमें पता चला है कि दुगनी के गोदाम से सरकारी खाद्यान्न के खरीद बिक्री का खेल होता है। गम्हरिया के उस सीडब्ल्यूसी गोदाम की सीसीटीवी फुटेज को जप्त कर जांच कराई जाये। साथ ही वहां के रजिस्टर की पड़ताल हो। प्रशासन कांड्रा टोल प्लाजा की फुटेज भी जांच कर सकती है। करोनाकाल में बहुत सारे लोगों के रोजगार छिन जाने के कारण उनके सामने आर्थिक संकट आन पड़ी है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को क्रियान्वित किया है, ताकि, कोई भी व्यक्ति भूखा ना रहे। लेकिन ऐसा प्रतीत हो रहा है कि गरीबों का राशन बेचा जा रहा है ।

Advertisements

You missed