Spread the love

बिन मौसम बारिश ने सालडीह गांव का जनजीवन किया व्यस्त, बरसात में स्थिति और भयावह होने की संभावना…

सरायकेला Sanjay। कालिकापुर पंचायत अंतर्गत सालडीह गांव में बिन मौसम बारिश ने आम ग्रामीण जनजीवन को बेहाल कर दिया। गांव में बसे तकरीबन 60 से 70 घरों में जल जमाव होकर पानी प्रवेश करने लगा। जिससे ग्रामीणों का घरों में रहना मुहाल हो गया। गांव में व्यापक पैमाने पर हुए जलजमाव से गांव के स्कूल और आंगनवाड़ी भी प्रभावित रहे। बारिश के पानी से हुए जलजमाव के पीछे प्रभावित ग्रामीणों द्वारा कारण बताया जा रहा है कि बिना किसी योजना के गांव में ऊंची पीसीसी सड़क बनाई गई।

Advertisements
Advertisements

जिसके बाद से वर्षा का पानी सीधे गांव में प्रवेश कर जमा हो जा रहा है। स्थानीय जिला परिषद सदस्य शंभू मंडल ने इसे पदाधिकारियों के ढुलमुल रवैया को कारण बताया है। उन्होंने कहा है कि उनके प्रस्ताव के 5-6 महीने बाद भी गांव में ड्रेन वर्क नहीं शुरू हो पाया है। जबकि निरीक्षण के दौरान ड्रेन वर्क के लाभकारी होने के लिए फीलिंग करने की बात कहीं गई थी। बावजूद इसके प्रत्येक बैठक में मामले को सामने रखने के बाद भी पदाधिकारियों द्वारा इस दिशा में किसी भी प्रकार की कार्रवाई अब तक नहीं की गई है। जिसका भुगतान सालडीह गांव के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा है कि गांव में अनियंत्रित जलजमाव को लेकर ग्रामीणों की समस्या को को देखते हुए यथाशीघ्र री एस्टीमेट के साथ पहले फिलिंग वर्क के बाद ड्रेन वर्क का कार्य बरसात से पूर्व पूर्ण कराया जाए। अन्यथा की स्थिति में बरसात के दिनों में गांव का जनजीवन बधाई हो जाएगा। और महामारी फैलने जैसी समस्या भी उत्पन्न होने की संभावना बन सकती है।

Advertisements

You missed