Spread the love

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने राज्यपाल से मिलकर मांग पत्र सौंपा  . . .

सरायकेला संजय

Advertisements
Advertisements

झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ का एक प्रतिनिधिमंडल राज्य अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला की अध्यक्षता में राज्यपाल सी पी राधाकृष्णन से मुलाकात किया। और शिक्षक की विभिन्न समस्याओं यथा विद्यालयों का अव्यवहारिक समय सारणी में सुधार, शिक्षकों को एमएसीपी का लाभ देना, प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति, स्नातक वाणिज्य को भी स्नातक कला के पद पर प्रोन्नति, सभी ग्रेडो में प्रोन्नति, सुविधाजनक स्थानांतरण एवं अंतर जिला स्थानांतरण नीति बनाने, रद्द की गए फिटमेंट वेतनमान को लागू करने, विद्यालय कार्य में गैर सरकारी संगठनों का हस्तक्षेप समाप्त करने, शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्य से मुक्त करने आदि मुख्य मांगों पर बिंदुवार चर्चा के पश्चात मांग पत्र सौंपा गया। उक्त जानकारी देते हुए संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित कुमार महतो ने बताया कि महामहिम राज्यपाल ने प्रतिनिधिमंडल को कहा कि आपकी इन मांगो पर शिक्षा सचिव को बुलाकर आवश्यक निर्देश दिया जाएगा।

सभी मांगों पर गंभीरता से विचार कर समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन दिया गया। प्रतिनिधिमंडल में राज्य अध्यक्ष राजेंद्र शुक्ला, हरिद्वार महतो ,जितेंद्र दुबे और नंदकिशोर तिवारी शामिल रहे। प्रतिनिधि मंडल द्वारा बताया गया कि अन्य कर्मचारियों की भांति शिक्षकों को भी एमएससीपी का लाभ दिया जाए। राज्यपाल से यह भी निवेदन किया कि फिटमेंट वेतनमान जो सचिवालय कर्मियों को दे दिया गया है और शिक्षकों को रोक दिया गया है उसे लागू किया जाए।

अंतर जिला स्थानांतरण, मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापकों के पद पर प्रोन्नति देने, वाणिज्य शिक्षकों को स्नातक प्रशिक्षित की सूची में शामिल करने, स्थानांतरण नियमावली को शिथिल करने, शिक्षकों को अनेक प्रकार के ऑडिट में शामिल करने से रोकने एवं गैर शैक्षणिक कार्यों से वंचित करने एवं स्नातक प्रशिक्षित के वेतनमान में अविलंब प्रोन्नति देने की बात भी कही गई। इस प्रकार तमाम शिक्षक समस्याएं जिससे शिक्षकों को अमर्यादित होना पड़ रहा है और शिक्षकों को कष्ट सहना पड़ रहा है, के संबंध में राज्यपाल से व्यापक चर्चा हुई। चर्चा के समय राज्यपाल के प्रधान सचिव भी उपस्थित रहे।

उन्होंने भी सभी मांगों पर सहमति जताई। अंत में महामहिम राज्यपाल ने यह आश्वासन दिया कि शिक्षा सचिव को बुलाकर हम वार्ता करेंगे और उनसे समझ कर हम अन्य राज्यों की भांति समय सारणी में संशोधन करने हेतू पहल करेंगे। राजपाल ने एमएससीपी एवं शिक्षकों के प्रोन्नति पर भी सकारात्मक रुख दिखाया और कहा कि हमसे जो संभव होगा हम आपकी समस्याओं को समाधान करने में पहल करेंगे। आधा घंटा तक वार्ता के बाद शिष्टमंडल वार्ता कर राज्यपाल को धन्यवाद देते हुए मांग पत्र सौंपा और उनके दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए राजभवन से बाहर आ गए।

Advertisements

You missed