Spread the love

जमशेदपुर (दीप): टाटा स्टील द्वारा ट्रेड अप्रेंटिस के लिए निकाली गयी बहाली में झारखंडियों को ही नौकरी देने की मांग को लेकर झारखंड मुक्ति मोर्चा लगातार आंदोलित है. इसको लेकर पिछले दिनों झारखंड मुक्ति मोर्चा द्वारा टाटा स्टील के गेट पर प्रदर्शन किया गया था जबकि इसको लेकर एक ज्ञापन सौंपकर यहां के आदिवासियों मूलवासियों को प्राथमिकता देने की मांग की गई थी. साथ ही हर स्तर पर टाटा स्टील के बहाली प्रक्रिया का विरोध किया जा रहा है. इधर मंगलवार को जमशेदपुर के सभी विधायकों टाटा स्टील के पदाधिकारियों के साथ वार्ता करते हुए उन्हें अपने बहाली प्रक्रिया में झारखंडियों को प्राथमिकता देने संबंधी मांग उठाई. साथ ही पुनः एक बार निकाले गए वैकेंसी की समीक्षा करने की मांग रखी. इन लोगों ने स्पष्ट तौर पर कहा कि बिहार, यूपी वालों को किसी भी हाल में कंपनी की बहाली में इंट्री नहीं होनी चाहिए.
उनको हर हाल में रोकने की मांग की गयी है. टाटा स्टील के चमरिया गेस्ट हाउस में वार्ता हुई. वार्ता के बाद घाटशिला विधायक रामदास सोरेन ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि टाटा स्टील के पदाधिकारियों को 3 दिनों का अल्टीमेटम दिया गया है. उसके बाद झामुमो अगली रणनीति तय करेगी. टाटा स्टील के पदाधिकारियों ने इस संबंध में मीडिया से बात करने से मना कर दिया है. हालांकि बातचीत के दौरान उन्होंने जनप्रतिनिधियों के समक्ष उनकी मांगों को शीर्ष प्रबंधन तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया और कहा कि इसको लेकर पहले ही कहा जा चुका है कि डोमेसाइल वालों को ही प्राथमिकता दी जायेगी.
झारखंड और ओड़िशा के डोमेसाइल वालों को ही प्राथमिकता दी जायेगी, ऐसा आदेश में निकाला जा चुका है. इसको लेकर कंपनी ने सोमवार को ही अधिकारिक तौर पर जानकारी दे दी है, लेकिन इसके बावजूद अब एक बार फिर से दबाव बनाया गया. इसको लेकर कड़ी चेतावनी दी गयी है कि कंपनी बहाली में सिर्फ झारखंड के ही लोगों को लें. झामुमो के विधायकों ने आरोप लगाया है कि उनको नजरअंदाज किया जा रहा है. मैट्रिक पास को नहीं लिया जा रहा है.

Advertisements
Advertisements

100 फीसदी झारखंडियों को ही टाटा स्टील में लिया जाये. अन्य राज्यों को सम्मलित करने का आदेश को तत्काल निरस्त किया जाये. ज्ञापन सौंपने वालों में जमशेदपुर लोकसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले घाटशिला के झामुमो विधायक सह जमशेदपुर के झामुमो जिला अध्यक्ष रामदास सोरेन, बहरागोड़ा के झामुमो विधायक समीर मोहंती, जुगसलाई के विधायक मंगल कालिंदी और पोटका के झामुमो विधायक संजीव सरदार समेत अन्य नेतागण मौजूद थे. वैसे टाटा स्टील की ओर से इन विधायकों से बातचीत करने के लिए टाटा स्टील के सीएसआर के चीफ सौरभ राय को अधीकृत किया गया था.

Advertisements

You missed