Spread the love

तांती जाति को अत्यंत पिछड़ा वर्ग में शामिल करने  कि मांग

पाकुड़ (सुमित भगत )  लिट्टीपाड़ा विधायक दिनेश मरांडी ने विधानसभा सत्र के दौरान तारांकित प्रश्न कर क्षेत्र के जर्जर सड़को का मामला उठाया। विधायक ने मंत्री ग्रामीण कार्य विभाग आलमगीर आलम से प्रश्न पूछ कर मांग किया कि लिट्टीपाड़ा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत मोहनपुर मोड़ से बाबूपुर , दलदली होते हुए तेलोंपाड़ा तक कि पथ काफी जर्जर है।

वही रानीपुर -पोचोइबेड़ा पीडब्लूडी पथ से गोपालपुर -करनडांगा पथ सहित हिरणपुर -कोटालपोखर पथ से तुरसाडीह , धोवाडांगा होते हुए बड़तल्ला जामबाद तक कि पथ काफी जर्जर है। इसका निर्माण किया जाना आवश्यक है। इस पर जवाब दिया गया कि वर्ष 21-22 में राज्य सम्पोषित योजना अंतर्गत रसिक टोला मोड़ से प्राथमिक विद्यालय होते हुए प्रोजेक्ट विद्यालय तक , डांगापाड़ा पीडब्लूडी सड़क से बबनीपहाड़ होते हुए डुमरिया आरईओ पथ व पीडब्लूडी सड़क से बड़ा पोखर से खैरबनी तक सुदृढ़ीकरण निर्माण कार्य स्वीकृत की गई है।

जबकि सत्र के ध्यानाकर्षण के दौरान विधायक दिनेश मरांडी ने पूछा कि पाकुड़ जिला में बंगाली समुदाय तांती जाति के लोगो की जमीन की खतियान में जाति तंतुबाई उल्लेखित है।जो अत्यंत पिछड़ा वर्ग के अनुसूची -1 के अंतर्गत है। विदित हो कि झारखण्ड सरकार कार्मिक , प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग के अत्यंत पिछड़े वर्ग के अनुसूची -1 के अंतर्गत तांती(ततवा) उल्लेख रहने के कारण उक्त जाति के लोगो को जाति प्रमाणपत्र के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिनांक 17.11-2012 में संसोधन कर तांती (ततवा) के साथ तन्तु बाई को भी जोड़ने के लिए सदन के माध्यम से सरकार का ध्यान आकृष्ट करा।

Advertisements

You missed