Spread the love

गूगल मीट के माध्यम से उपायुक्त ने उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ की बैठक।

सरायकेला – खरसवाॅ (संजय मिश्रा) जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच कोरोना संक्रमितों और उससे प्रभावित उनके परिवार के लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी अरवा राजकमल ने गूगल मीट के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक की। इस अवसर पर जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक विचार विमर्श किया गया। जिसमें ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसिन किट वितरण एवं एंबुलेंस की उपलब्धता पर चर्चा किया गया। इस अवसर पर उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुख्य रूप से तीन बिंदुओं मेडिसिन बैंक, ऑक्सीजन बैंक और फूड पैकेट डिलीवरी बैंक प्रारंभ करने के लिए सभी वरीय पदाधिकारी एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से सुझाव लेते हुए सभी को अपने स्तर पर सहयोग करने की अपील की। जिस पर उद्योग जगत के प्रतिनिधियों द्वारा सहमति जताते हुए सहयोग के हाथ बढ़ाए गए। उपायुक्त द्वारा मौके पर बताया गया कि मेडिसिन किट में जनरल मेडिसिन किट एवं कोविड-19 मेडिसिन किट उपलब्ध कराए जाएंगे। जो होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर चिकित्सा सहायता प्रदान करेगा। वैसे मरीजों को ससमय प्रिसक्रिप्शन के साथ मेडिसिन उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे वह जल्द से जल्द स्वस्थ हो सके।
घर पर रहकर होम आइसोलेशन में इलाजरत कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा। जिससे उन्हें ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड के लिए अस्पताल में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
फूड पैकेट डिलीवरी बैंक के माध्यम से वैसे कोरोना संक्रमित व्यक्ति जिनके घर कोई खाना पकाने की स्थिति में ना हो, या उनके घर बच्चे तथा वृद्धजन हों। ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना पैकेट उपलब्ध कराया जाएगा। यह खाना पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जाएगा।
उपायुक्त ने मौके पर कहा कि आपसी समन्वय स्थापित कर उक्त तीनों बैंक के उपयोग के लिए वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध कराया जाए। इसके लिए उन्होंने अपर उपायुक्त सुबोध कुमार को व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सभी प्रतिनिधियों से सूची प्राप्त करने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे हैं। जिसके तहत अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जा रहा है। उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से उन्होंने अपील की कि 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के टीका लेने से वंचित व्यक्तियों को सपरिवार जल्द से जल्द टीका लेने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिले में प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन को लेकर विशेष कैंप आयोजित करने के निर्देश भी दिए। साथ ही आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन के विशेष कैंप आयोजित करने के निर्देश उपायुक्त ने दिए। उन्होंने कहा कि कैंप आयोजित करने से पूर्व संबंधित क्षेत्र में विभिन्न माध्यमों से प्लाजमा डोनेशन और ब्लड डोनेशन के फायदे और उससे की जाने वाली मदद की जानकारी को लेकर विशेष प्रचार प्रसार करते हुए इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए। गूगल मीट के माध्यम से आयोजित ऑनलाइन बैठक में पुलिस अधीक्षक मोहम्मद अर्शी, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, सरायकेला अनुमंडल पदाधिकारी राम कृष्ण कुमार, चांडिल अनुमंडल पदाधिकारी रंजीत लोहरा, रेड क्रॉस सोसाइटी सचिव देवाधिदेव चटर्जी सहित उद्योग जगत के प्रतिनिधि गण मौजूद रहे।

Advertisements

You missed