Spread the love

 

साहिबगंज
रण बिजय गुप्ता(संथाल ब्यूरो)

Advertisements
Advertisements

उपायुक्त साहिबगंज राम निवास यादव की अध्यक्षता में उनके कार्यालय प्रकोष्ठ में फाइलेरिया उन्मूलन हेतु चलाए जा रहे हैं मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन कार्यक्रम एवं दिव्यांग जनों को निर्गत किए जा रहे यूडीआईडी कार्ड से संबंधित आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।
इस दौरान उपायुक्त श्री यादव ने बताया कि कुछ दिन पूर्व फाइलेरिया की दवा खाने से कोदर्जनन्ना के कुछ बच्चों में उल्टी,चक्कर एवं बुखार के लक्षण होने की शिकायत आयी थी।
इस संबंध में उन्होंने कहा सभी बच्चों को तत्काल सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उनकी स्वास्थ्य जांच की गई तथा चिकित्सकों द्वारा उनपर निगरानी रखी गयी। उपचारोपरांत अगले दिन ही उन्हें घर भी भेज दिया गया।उन्होंने कहा कि एमडीए कार्यक्रम के तहत फाइलेरिया उन्मूलन हेतु एल्बेंडाजोल एवं डीईसी की दवा पूरे ज़िला में 07 से 12 मार्च तक खिलाई जा रही है। 65% कवरेज पूर्ण कर लिया गया है तथा सभी के सहयोग से जल्द ही 100%लक्ष्य पूर्ण कर लिया जाएगा। जिससे जिला में कोई भी फाइलेरिया का मरीज ना निकले।
उन्होंने बताया कि बच्चों के बीमार होने के बाद एक चिकित्सा दल का गठन किया गया ।जिन्होंने दवा की जांच की है। उपायुक्त ने कहा कि फाइलेरिया उन्मूलन के लिए खिलाई जा रही दवा एल्बेंडाजोल एवं डीईसी पूरी तरह सुरक्षित है। इनके सेवन से मामूली साइड इफेक्ट जैसे उल्टी या उल्टी के लक्षण और बुखार होने की संभावना रहती है ,जो एक सामान्य प्रक्रिया है। इससे डरने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि यह हमारे शरीर में कृमि के खिलाफ रोग निरोधी क्षमता विकसित करता है।

*■उपायुक्त की अपील*

उपायुक्त श्री यादव ने दवा खिलाने के लिए आने वाली सेविका सहिया एवं स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करें एवं दोनों दवाओं का सेवन अवश्य करने व साथ ही किसी भी प्रकार के अफवाहों पर ध्यान ना दें या किसी भी मिथक के प्रभाव में न आते हुए स्वयं दवा खाएं और अपने परिवारजनों को दवा खाने के लिए लोगों से अपील की।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने बताया कि दिव्यांग जनों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने एवं उनको लाभानिवत करने हेतु सभी प्रखंड में कैम्प लगाकर यूडीआईडी कार्ड बनाया जा रहा है। जिसके माध्यम से दिव्यांग जनों को विभिन्न योजनओं का लाभ दिया जाएगा ।साथ ही जिनका दिव्यांगता प्रमाण पत्र नही बना है, चिकित्सकों द्वारा उनका प्रमाण पत्र निर्गत किया जाएगा।

Advertisements

You missed