Spread the love

चिलगु में आजसू महिला संघ का जिला सम्मेलन सपन्न…..

गम्हरिया (जगबंधु महतो ) चांडिल प्रखंड के चिलगु स्थित ईचागढ़ विधानसभा स्तरीय प्रधान कार्यालय में अखिल झारखंड महिला संघ का जिला सम्मेलन संपन्न हुआ। इस सम्मेलन में सरायकेला – खरसवां जिले के नौ प्रखंड से आजसू पार्टी के महिला कार्यकर्ता उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में जिला प्रभारी सह पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस, केंद्रीय सचिव हरेलाल महतो, सत्यनारायण महतो, प्रोफेसर रविशंकर मौर्या, जिलाध्यक्ष सचिन महतो, श्रमिक संघ के जिलाध्यक्ष जसवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

Advertisements
Advertisements

2500 रुपये चूल्हा खर्च देने के नाम पर हेमंत सरकार ने महिलाओं को छला :  रामचंद्र सहिस

इस अवसर पर महिलाओं को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस ने कहा कि मौजूदा हेमंत सरकार ने चुनाव के समय प्रत्येक महिलाओं को प्रतिमाह 2500 रुपये चूल्हा खर्च देने के नाम पर महिलाओं को छलने का काम किया है। श्री सहिस ने कहा कि राज्य के गरीबों को तीन लाख रुपये का आवास और मुफ्त बिजली के नाम पर जनता को ठगने का काम किया है। गांव के गरीबों को मुफ्त बिजली तो नहीं मिली, लेकिन गरीबों को बिजली विभाग की ओर से मुफ्त में केस जरूर मिल रहा है। पूर्व मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछड़ों को उनके अधिकार से वंचित रखने का काम किया है। बीते पंचायत चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का लाभ नहीं दिया गया। जब आजसू सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की, तो राज्य सरकार ने स्वयं सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा था कि आगामी चुनावों में पिछड़ों के लिए सीट आरक्षित किए जाएंगे। लेकिन अभी निकाय चुनाव में भी पिछड़ों के लिए एक भी सीट आरक्षित नहीं किया जा रहा है। रामचंद्र सहिस ने कहा कि बीते दिनों स्थानीय नीति और पिछड़ा वर्ग 27ः आरक्षण का ढकोसला राज्य सरकार लाई है। जबकि, सरकार ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में कहा था कि सर्वप्रथम खतियान आधारित स्थानीय नीति व नियोजन नीति तैयार कर नियुक्ति की जाएगी, लेकिन राज्य सरकार की कथनी और करनी में आकाश और जमीन उतना फर्क है। पिछड़ों के लिए आरक्षण सुनिश्चित किए बगैर नौकरियों में बहाली की जा रही हैं।

पेयजल समस्या के कारण सबसे ज्यादा परेशानी महिलाओं को : हरेलाल महतो

इस अवसर पर केंद्रीय सचिव हरेलाल महतो ने अपने संबोधन में कहा कि इस समय ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र के प्रत्येक गांव में पेयजल की समस्या है। पेयजल की समस्या के कारण सबसे ज्यादा महिलाओं को परेशानी होती हैं क्योंकि महिलाएं ही घर में पेयजल की व्यवस्था करती हैं। क्षेत्र के कई ऐसे गांव हैं, जहाँ महिलाओं को मीलों दूर पैदल चलकर पानी लाना पड़ता है। हरेलाल महतो ने कहा कि मौजदा सरकार ने ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में महिला कॉलेज खोलने का वादा किया था लेकिन आज ऐसी स्थिति है कि सरकार के लोग कॉलेज की चर्चा तक नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आजसू ही एकमात्र ऐसा राजनीति दल है, जो महिलाओं को समान अधिकार देती हैं और महिलाओं को सम्मान देती हैं।

जिला सम्मेलन में अखिल झारखंड महिला संघ के सरायकेला – खरसवां जिला

कमिटी की घोषणा की गई। इसमें आधिकारिक रूप से आरती सिंह सरदार को जिलाध्यक्ष, रेखा महतो को जिला प्रधान सचिव, रीना महतो, मंजू गोराई व जीरा सरदार को उपाध्यक्ष, चंदना सिंह व आदर मनी गोराई को सचिव, पार्वती महतो को प्रवक्ता घोषित किया गया। इस दौरान प्रखंड कमिटी व पंचायत कमिटी के पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया। वरीय नेताओं द्वारा पार्टी का अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर झाबु गोराई, दुर्याेधन गोप, बासुदेव प्रमाणिक, कालू अंसारी, गोपेश महतो, अरुण महतो, सुलोचना, संतोषी सिंह मुंडा, प्रमाणिक, रेणुका पुराण, रेखा, प्रमाणिक, लक्ष्मी प्रमाणिक, शर्मिला प्रमाणिक, अष्टमी महतो, लख्खी सिंह, आरती गोप, मंगला मुदी, मंगला महतो आदि मौजूद थे।

Advertisements

You missed