Spread the love

समाहरणालय सभागार में मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन 2022 के

तहत फाईलेरिया उन्मूलन को लेकर हुआ बैठक का आयोजन…

सरायकेला Sanjay । राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत मास ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन 2022 के तहत फाईलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को लेकर जिला समाहरणालय स्थित सभागार में सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। मौके पर अपने संबोधन में सिविल सर्जन ने कहा कि दवा खाकर ही हम इस बीमारी से बच सकते हैं। इस बीमारी के लिए दवा का सेवन करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस बीमारी का इंफेक्शन तुरंत नहीं दिखता है। इसका असर एक से दो दशक बाद होता है। तब तक इसका उपचार लगभग संभव नहीं होता है।

Advertisements
Advertisements

इसलिए ऐतिहातन सभी को डीईसी व अल्बेंडाजोल की दवा आयु वर्ग के अनुसार खानी चाहिए। इस दौरान उन्होंने बचे हुए शेष जिलावासियों से फाइलेरिया उन्मूलन के लिए दवा का सेवन करने की अपील की। उन्होंने बताया कि दवा खिलाने के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्र, सभी स्वास्थ्य उप केंद्र, सभी स्वास्थ्य केंद्र, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व विद्यालयों में लगभग 80% लक्ष्य को पूर्ण कर लिया गया है। जिसके मद्देनजर 2 से 5 जनवरी तक डोर टू डोर एवं सभी आंगनबाड़ी केंद्र एवं सभी सरकारी कार्यालय मे दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने सभी सम्बंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि फाइलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम को गांव स्तर पर पहुंचाकर निर्धारित समय पर पूरा करें। शत प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति सुनिश्चित करने की बात कही। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी लोगों को सामने दवा खिलाएं ताकि किसी भी प्रकार के साइड इफेक्ट्स की स्थिति में त्वरित उपचार किया जा सके। मौके पर उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी मृतुन्जय कुमार ने कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर की गई तैयारियां की जानकारी दी। कहा कि सभी बूथों पर दवा खिलाया जा रहा है। जिले के वरीय पदाधिकारी एवं चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा शत प्रतिशत स्वयं दवा का सेवन किया जाये ताकि आमजन में सकारात्मक प्रचार प्रसार हो।

Advertisements

You missed