Spread the love

नामकुम हाट बाजार के निलामी का ग्रामीणों और जमीन मालिक सहीत ग्राम सभा ने

विरोध शुरू…..

 

ग्रामसभा ने मांगी अधिकार, ग्रामीण क्षेत्र के राजस्व पर ग्राम सभा का पूर्ण अधिकार हो,

नामकुम हाट बाजार की वसूली ग्रामसभा करेंगी……

 

रांची ब्यूरो: नामकुम बाजार क्षेत्र के निलामी की तिथि की घोषणा के बाद विवादीत जमीन मालिक के सर्वेश चन्द्र ने नामकुम बाजार हाट का निलामी को रद्द करने को लेकर लिखत आवेदन उपायुक्त, और जिला परिषद् कार्यपालक अभियंता को दिया । वही जमीन मालिक का कहना है कि जिस जमीन पर सरकार द्वारा बाजार हाट का निलामी के लिए दैनिक अखवार में विज्ञापन निकाली गई है जिसका राजस्व एवं भुमि सुधार विभाग के संकल्प संख्या 1376/रा दिनांक 01/04/2015 के तहत् त्रिस्तरीय पंचायतीय राज्य के जिला परिषद् कार्यालय रॉची के द्वारा दिनांक 18/01/2023 को किया जा रहा है । जिसे संवैधानिक नहीं बताया है । वही निविदा को रद्द करने को लेकर सर्वेश चन्द्र ने बताया कि यह जमीन दो भाईयों के बीच विवाद था । जिसपर पूर्वज के जमीन शिव प्रसाद जनकी के द्वारा हाईकोर्ट के एपीए संख्या 64/2010 को जमीनदारा के पक्ष में फैसला सुनाया गया है और इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने उक्त फैसले को बरकरार रखा है। उन्होंनंे कहा की सरकार के द्वारा मेरे रैयाति भूमि पर बाजार कई वर्षाे से लग रही है जिसकी वसूली नही की जा रही है । वही बताया की जमीन पर सरकार की अवैध दखल है जिस पर अवैध दैनिक बाजार अतिक्रमण कर रखा है जिस करण सड़के भी जाम रहता है । निलामी को लेकर जमीन मालिक ने झारखंड मानवाधिकार संघ को लिखित शिकायत दी है जिसपर कहा कि पैतृक सम्पति पर सरकार अवैध कब्जा कर मानवधिकार का हनन कर रहें है । वही सर्वेश चन्द्र ने आपने पैतृक भूमि को लेकर झारखंड मानवाधिकार से न्यया की गुहार लगाते हुये बाजार की निविदा को रद्द की मांग की है ।

ग्राम सभा को स्थानीय राजस्व की वसूली का पूर्ण अधिकार मिले : अनीता तिर्की

नामकुम बाजार के नीलामी पर स्थानीय लोगों ने भी विरोध करना शुरू कर दिया है जिसे लेकर स्थानीय मुखिया बरगांवा पंचायत के अनीता तिर्की ने अंचलाधिकारी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपायुक्त सहित स्थानीय सांसद संजय सेठ और स्थानीय खिजरी विधायक राजेश कश्यप को नामकुम हाठ बाजार नीलामी को रद्द करने को लेकर लिखित आवेदन दिया गया है उन्होंने बताया कि पेशा कानून के तहत ग्राम सभा को शक्ति प्रदान प्रदान है की ग्रामीण स्तर पर राजस्व वसूली का अधिकार ग्राम सभा को समिति बनाकर वसूलने का अधिकार दिया गया है

नामकुम हाट बाजार ग्रामीण क्षेत्र के किसानों द्वारा अपने उत्पाद को बाजार मूल्यों पर बेचकर अपना जीवन यापन करते हैं बाजार की नीलामी होने पर नीलामी के राशि का अतिरिक्त भार ग्रामीण किसानों को चुकाना पड़ेगा जिसे लेकर पिछली सरकार ने कारोना काल के पूर्व भी नीलामी निकाली गई थी जिसे रद्द करते हुए ग्राम सभा को मौखिक आदेश दिया गया था । समिति के आधार पर ग्राम सभा ग्रामीण विकास के तहत मासुल वसूली की स्वीकृति अंचल अधिकारी के द्वारा दिया गया था । बताया कि कोविड-19 के आने के बाद बाजार बंद होने से वसूली की प्रक्रिया सरकार के आदेश पर बंद कर दिया गया था परंतु इस वर्ष सरकार के द्वारा रांची जिला के सभी प्रखंड के 16 हाट बाजार का निविदा निकाली गई है । जिस में बरगांवा पंचायत के विवादित भूमि पर संचालित नामकुम हाट बाजार को लेकर ग्रमा सभा सहीत बरगांवा मुखिया अनीता तिर्की ने सरकार के इस निर्णय का विरोध करते हुए निविदा को रद्द करने के लिए आवेदन दी है और ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम सभा को पूर्ण अधिकार हो जिसे लेकर नामकुम बाजार की नीलामी को रद्द करने का लिखित दी है ।

 

Advertisements

You missed