Spread the love

जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति की हुई बैठक;

कक्षा 1 से 8 वर्ग के लिए कुल 2239 नए पद सृजन पर सर्वसम्मति से लिया गया निर्णय।

कक्षा 1-8 वर्ग के लिए पूर्व में कुल 1452 शिक्षक कार्यरत; नए पद सृजन के बाद कुल 3691 शिक्षक होंगे कार्यरत  : उपायुक्त..

सरायकेला Sanjay । जिला समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में जिला दंडाधिकारी सह उपायुक्त अरवा राजकमल की अध्यक्षता में जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति की बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त के साथ उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, जिला शिक्षा अधीक्षक चार्ल्स हेम्ब्रम, सभी विधायक प्रतिनिधि, सांसद प्रतिनिधि एवं शिक्षक संघ के सदस्यगण उपस्थित रहे। बैठक के दौरान राज्य सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में कक्षा 1 से 5 वर्ग के लिए 865 तथा कक्षा 6 से 8 वर्ग के लिए 1374 में शिक्षक पद के सृजन पर सर्व सहमति से निर्णय लिया गया। इस दौरान बिंदुवार चर्चा करते हुए समिति सदस्यों द्वारा दिए गए सुझाव पर बिंदुवार चर्चा की गई। साथ ही विभिन्न विद्यालय से संबंधित त्रुटियों पर चर्चा कर उसे दूर करने पर चर्चा किया गया।

Advertisements
Advertisements

इस क्रम में उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रारंभिक शिक्षा को बढ़ावा देने तथा जिला के विभिन्न विद्यालयों में शिक्षक की कमी को देखते हुए सरकार द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में कक्षा पहली से आठवीं वर्ग के लिए कुल 2239 नए पद सृजन के लिए समिति सदस्यों के सर्व सहमति से निर्णय लिया गया है। उपायुक्त ने कहा कि पूर्व में यदि देखा जाए तो कक्षा 1 से 8 वर्ग के लिए कुल 1452 शिक्षक कार्यरत थे। यह संख्या काफी कम थी। जिससे कई विद्यालयों में शिक्षकों की कमी हो रही थी। नए सृजित पद के बाद जिले में कक्षा एक से कक्षा 8 तक के लिए कुल 3691 शिक्षक कार्यरत होंगे। उपायुक्त ने कहा कि नए शिक्षक पद का सृजन बच्चों की संख्या तथा आवश्यकता के अनुरूप किया गया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में मापदंड से अधिक बच्चो की संख्या पर एक शिक्षक पदस्थापित थे। नए सृजित पद से सरकार के मापदंड के अनुरूप शिक्षक पदस्थापित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि प्रारंभिक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा एवं शिक्षा विभाग का काफी सकारात्मक कदम है। इसके लिए मैं राज्य सरकार एवं शिक्षा विभाग को भी धन्यवाद देता हूं। उम्मीद करता हूं कि जिला प्रारंभिक शिक्षा समिति के द्वारा लिए गए निर्णय के अनुरूप राज्य सरकार शिक्षक प्रतिनियुक्त कर उपलब्ध कराएगी। उपायुक्त ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार कटिबद्ध है।

Advertisements

You missed