Spread the love

मिशन लाइफ के तहत देहरादून जू में माटी संस्था के साथ स्वच्छता अभियान जन जागरूकता हेतु नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया…

सरायकेला : इस वर्ष भारत सरकार के तहत मनाये जा रहे मिशन लाइफ अभियान के तहत स्वच्छ पर्यावरण व संरक्षण के प्रति जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से माटी संस्था ने देहरादून जू, उत्तराखंड वन विभाग, उत्तराखंड जैव विविधता बोर्ड के संयुक्त तत्वावधान से आज देहरादून जू में एक नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया।

Advertisements
Advertisements

देहरादून चिड़ियाघर परिसर मे आयोजित इस नुक्कड़ नाटक के द्वारा कलाकारों व वोलेंटियर्स ने चिड़ियाघर के कर्मियों व अधिकारियों के साथ मिल कर चिड़ियाघर परिसर में आए लोगों को स्वच्छ पर्यावरण व स्वच्छता हेतु घूम . घूम कर लोगों को जागरूकता का संदेश दिया। चिड़ियाघर में आए पर्यटकए अभिभाव व बच्चे इस कार्यक्रम के बारे में जानने हेतु उत्साहित दिखाई दिये।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मोहन चंद रावत, रेंज ऑफिसर, देहरादून जू उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन माटी संस्था के अधिकारी कुशलपाल सिंह ने किया। उन्होंने देहरादून जू में आये पर्यटकों का अभिवादन करते हुए स्वच्छता के प्रति मानव जाति के कर्तव्यों की ओर ध्यान आकृष्ट किया। साथ ही लोगो से आपने आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ रखने का आग्रह किया।

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित मुख्य अथिति ने भी घूमने आये पर्यटकों से जू के पर्यावरण को स्वच्छ व साफ सुथरा रखने का आवाहन किया। मुख्य अथिति ने माटी संस्था के द्वारा किए जा रहे पर्यावरण को स्वच्छ व संरक्षण सह जनजागरूकता कार्यक्रमों व अभियानों की सराहना किया एवं निकट भविष्य में भी ऐसे जन जागरूकता कार्यक्रमों को आयोजित कराने में देहरादून जू व विभाग के सहयोग करने हेतु वचन दिया।

इस कार्यक्रम के दौरान विशिष्ट अथिति श्री नीरज कुमार सिंह उर्फ टिंकू सिंह भदोरियाए महासचिवए एसेम्बली ऑफ ह्यूमन राइट्स एंड जस्टिसएसरायकेला खरसावांए झारखण्ड ने भी स्वच्छता का संदेश देते हुए पर्यटकों से यह अपील किया कि वे अपने पर्यावरण को साफ सुथरा रखें जहाँ तो संभव हो प्लास्टिक का उपयोग न करेंए कचड़े को उसके निर्धारित जगहों पर ही फेंके।

इस तहर वे अपने इस तरह के प्रयास से पर्यावरण को स्वच्छ बना सकते है। उन्होंने माटी संस्था के प्रयास की सराहना करते हुए ऐसे कार्यक्रम देश के अन्य राज्यो में भी करने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने झारखण्ड राज्य में ऐसे कार्यकम आयोजित करने हेतु आमंत्रित किया।
नुक्कड़ नाटक के कलाकारों में आवेश तिवारी, सुनीत, शाश्वत, आदित्य, समीक्षा, साक्षी, शीला आदि शामिल रहे।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में माटी संस्था के मनाववैज्ञानिक डॉ० जोखन शर्मा, सहित समस्त देहरादून जू परिवार के विनोद, अमित, बिनीता छिमवाल सहित समस्त अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित होकर अपना योगदान दिया।

Advertisements

You missed