Spread the love

राजनगर में (पान)ताँती समाज की विशेष बैठक संपन्न।तांती समाज ने किया प्रखंड कमेटी का गठन। सूरज ताँती प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत।

राजनगर(रिपोर्ट- रविकांत गोप): – कोल्हान प्रमंडल पान( तांती)समाज कल्याण केंद्र समिति की विशेष बैठक राजनगर  बेसिक स्कूल के समीप  विमल कुमार दण्डपाट की अध्यक्षता में रखी गई। जहां तांती समाज के केंद्र कमेटी के पदाधिकारीयों के साथ-साथ राजनगर प्रखंड क्षेत्र के सैकड़ो तांती समाज के बुद्धिजीवी उपस्थित हुए। इस दौरान कमेटी की एकजुटता को बनाए रखने के उद्देश्य सर्वसम्मति से प्रखंड कमेटी का गठन किया गया। जिसमें सूरज तांती प्रखंड अध्यक्ष मनोनीत किए गए। वहीं विमल कुमार दण्डपाट को सचिव एवं सुखदेव तांती को कोषाध्यक्ष मनोनीत किया गया।
बैठक का मुख्य उद्देश्य तांती समाज अपने हक अधिकार की मांग को लेकर आगामी 13 सितंबर 2023 को गांधी मैदान चाईबासा से आयुक्त कार्यालय तक पदयात्रा कार्यक्रम में बढ़कर कर भाग लेना है।जिसकी तैयारी की रूपरेखा रखी गई। जिसमें अपने मौलिक अधिकार और की मांग को लेकर कोल्हान आयुक्त के समक्ष मांग पत्र सौंपना है।वहीं समाज के प्रबुद्ध लोगों ने बताया कि हमारी जाति में पान को एससी कोटा में रखा गया है और तांती को ओबीसी का दर्जा दिया गया है ।जबकि पान ओर तांती एक ही जाति है। हमारी सरकार से मांग है
1)संविधान द्वारा प्रदत अनुसूचित जाति की सुविधा भू-अभिलेख के जाति स्तंभ में पान का पर्याय/ उपजाति “तांती” दर्ज है। पान को अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र निर्गत कराया जाए।
2) पैतृक पेशा कपड़ा बुनने का काम विलुप्त होने के कारण रोजगार की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए।
वहीं तांती समाज ने सरकार को चेताया कि यदि सरकार हमारे हक अधिकार और आरक्षण नही देती है,तो सीएम आवास का घेराव करेंगे,और वृहत आंदोलन के लिए मजबूर होना पड़ेगा।
वहीं इस मौके पर नवीन दंडपाट ,रघुनाथ दंडपाट, सपन दंडपाट, रामेश्वर पान, राम रतन तांती, इंद्रजीत तांती, राजीव, विष्णु ,अभिषेक, परमानंद, राजेश ,सुमित्रा ,रिंकी ,सुनील, गोविंद, घासीराम तांती, सुनील, जोगोल,संतोष तांती, रोहित तांती, शंकर तांती, जितेंद्र तांती एवं तांती समाज के सैकड़ों लोग मौजूद थे।

Advertisements
Advertisements

 

Advertisements

You missed