Spread the love

उषा मार्टिन युवाओं को हुंनरमंद बनाने के दिशा में किया पहल, जल्द होगी महिला अत्मनिर्भर और आर्थिक सबल..

रांची/नामकुम (अर्जुन कुमार ) । कहते है घर की महिला शिक्षित होती है परिवार को शिक्षित करता है । इसी मिशन को लेकर नामकुम स्थित उषा मार्टिन आपने कार्य क्षे़़त्र की महिलाओं आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक साकारात्मक पहल में जुटी है । इस साकार करने में तनमय सिन्हा उषा मार्टिन के सपनों को साकार करने में जुटी है ।

Advertisements
Advertisements

गांव के महिलाओं उषा मार्टिन स्वारोजगर से जोड़कर परिवार के आय में वृद्धि और परिवार को आर्थिक सबल मनाने के दिशा में कार्य की शुरूवात कर दी है । महिलाओं का आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रक्षिण दिया जा रहा है । उक्त बाते उषा मार्टिन पावर प्लांट के हेड तनमय सिन्हा ने टाटीसिलवे स्थित मिनी टूल में आयोजित एक कार्यक्रम में जानकारी दी । उषा मार्टिन फॉउंडेशन गांवों में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के दिशा में विशेष अभियान चला रही है।

इन अभियान के तहत् गांव के 30 महिला गु्रप बना कर मलिओं के हुनर जैसे टेलरिंग और फैशन डिजाइनिंग का प्रशिक्षिण दिया जाएगा । सुदूरवर्ती गांव के 10 युवाओं को मोटरसाईकिल रिनोयरिंग का प्रषिक्षण दिया जाएगा । वही तनमय सिन्हा ने जानकारी देते हुये बताया की 20 युवतियों को ब्यूटिशिन और फैशन डिजाइनिंग का कोर्स का तीन माह को प्रशिक्षण प्रांरंभ कर दिया गया है प्रशिक्षण के बाद प्रयोगिक और सैद्धांतिक ज्ञान प्रदान किया जाएगा । एसपीडी के महाप्रबंधक आर0के0 जयसवाल ने कहा कि हुनर को निखारने के लिए लगातार गतिशीलता और निरंतरता बनाये रखना चाहिए।इससे ही कार्य मेंसफलता मिलेगी ।

इस अवसर पर डॉ मयंक मुरारी ने कहा कि गांव में युवाओं को सहयोगात्मक रवैया रखना होगा। एक दूसरे को सहयोग कर ही हम व्यावसायिक रूप से सफल हो सकेंगे। इसके लिए समूह में कार्य करने की जरूरत है। गांव के समग्र विकास के लिए किसानों, विद्यार्थी और महिलाओं को केंद्र में रखकर ग्रामीण विकास की गतिविधियां चलायी जा रही है।

प्राचार्य एम0के0 गुप्ता ने कहा कि उषा मार्टिन के सौजन्य से कई प्रशिक्षण के कार्यक्रम गांवों के युवाओं को आगे आने का अवसर दे रही है। इस कोर्स को करने के बाद न केवल महिलाएं हुनरमंद बनेगी, बल्कि आय संवर्द्धन कर आत्मनिर्भर भी बनेगी। कोर्स के दौरान महिालाओं को झारखंड के विभिन्न संस्थानों के साथ जुड़ने के अवसर को भी तलाशा जा रहा है ताकि स्वरोजगार के साथ नियोजन का विकल्प प्राप्त हो सके। कार्यक्रम का संचालन मंगल टोप्पो व धन्यवाद ज्ञापन आशुतोष मिश्रा ने किया ।

मौके पर सचिंद्र कुमार, कोर्स कोडिनेटर राहुल उरांव वरूण कुमार, देवाशीष घोष मोनीत भूटकुमार, रौशन लिंडा आदि उपस्थित थे।

Advertisements

You missed