Spread the love

खरसावां के गुरूकुल में पूर्व राष्ट्रपति डॉ कलाम की जंयती पर मना वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे, पूर्व राष्ट्रपति की जीवन हमें चुनौतियो से लड़कर जीवन जीने की देती है प्रेरणा- गजेंद्र…

खरसावां:गुरुकुल ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डा. एपीजे अब्दुल कलाम के सम्मान में खरसावां के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विद्यार्थियों को शिक्षा के लिए प्रेरित करते हुए वल्डे स्टूडेंट्स डे मनाया। इस दौरान शिक्षकों और विद्यार्थियों की ओर से डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की गई। साथ ही पूर्व राष्ट्रपति की भूमिका व उपलब्धियां के बारे में जानकारी देते हुए छात्रों को प्रेरणा दी गई। गुरुकुल के निदेशक गजेंद्र नाथ चौहान ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम का संघर्षमय जीवन हमें चुनौतियो से लड़कर जीवन जीने की प्रेरणा देती है।

Advertisements
Advertisements

भारत के मिसाइलमैन कहे जाने वाले डॉ एपीजे अब्दुल कलाम देश के 11वें राष्ट्रपति, एक प्रसिद्ध वैज्ञानिक, शिक्षक और लेखक थे। एक टीचर के नाते वे हमेशा छात्रों के साथ जुड़े रहे, उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते रहे। छात्रों के साथ उनके इसी बंधन को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल 15 अक्टूबर को वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाता जाता है। उन्होने कहा कि छात्र देश के भविष्य हैं, इसलिए उनके लिए समर्पित इस दिवस को मनाया जाए और छात्रों की सराहना की जाए। वल्डे स्टूडेंट्स डे पर विद्यार्थियों को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

वर्ल्ड स्टूडेंट्स डे मनाकर हम जीवन के बारे में महत्वपूर्ण सबक सीखते हैं। वल्डे स्टूडेंट्स डे का उद्देश्य छात्रों को महत्व देना और समाज में उनके महत्व को समझना है। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का जीवन हमें यह सिखाता है कि जीवन में चाहे कितनी भी चुनौतियां क्यों न हो, उचित शिक्षा के साथ हम सभी बाधाओं को दूर करते हुए अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकते हैं। इस दौरान मुख्य रूप से उमेश उरांव, सरोज आदित्य, सोनाक्षी उरांव, रोशनी उरांव, सहदेव उरांव सहित काफी संख्या विद्यार्थी उपस्थित थे।

Advertisements

You missed