Spread the love

श्री अभिजीत सिन्हा, उप विकास आयुक्त,पहाड़िया बाहूल्य ग्राम पलासी एवं मनरायडीह में बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण किया गया…

दुमका / अक्षय कुमार मिश्रा:

Advertisements
Advertisements

दुमका। श्री अभिजीत सिन्हा, उप विकास आयुक्त, दुमका द्वारा प्रखण्ड मसलिया के आदिम जनजाति / पहाड़िया बाहूल्य ग्राम पलासी एवं मनरायडीह में बुनियादी सुविधाओं का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में दोनों गाँवों के ग्रामीणों द्वारा चापाकल खराब होने की शिकायत की गई, जिसके आलोक में पंचायत सचिव को 15वीं वित्त आयोग की राशि से नियमानुसार अविलम्ब चापाकल मरम्मति का निदेश दिया गया तथा प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मसलिया को निदेशित किया गया कि जब तक चापाकल की मरम्मति नहीं हो जाती है तब तक पंचायत सचिव का वेतन स्थगित रहेगा।

प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मसलिया को निदेश दिया जाता है कि उक्त दोनों गाँवों में अबुआ आवास योजना एवं पीएम० जनमन योजना के सर्वेक्षण का कार्य शीघ्र पूर्ण करायें तथा योग्य एवं जरूरतमंद ग्रामीणों को आवास का लाभ दिलाने हेतु अग्रेतर कार्रवाई करें। उप विकास आयुक्त द्वारा बीपीएम, जेएसएलपीएस को निदेश दिया गया कि दोनों गाँवों में महिला समूहों को चक्रीय निधि की राशि उपलब्ध करोत हुए दीदी की दुकान खुलवायें। दोनों गाँवों में बिरसा सिंचाई कूप संवर्धन योजना के तहत सिंचाई कूप की स्वीकृति देने का निदेश दिया गया।

मनरायडीह में निर्माणाधीन आँगनबाड़ी केन्द्र, भवन को 15 दिनों के अन्दर पूर्ण कराने का निदेश दिया गया। नव प्राथमिक विद्यालय, मनरायडीह के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि बच्चों को जूता की राशि प्राप्त नहीं हुई हैं, जिस पर प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, मसलिया को आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। उक्त गाँवों के निरीक्षण उपरान्त प्रखण्ड विकास कार्यालय, मसलिया में मनरेगा योजना की समीक्षा की गई। समीक्षा के दौरान पंचायत-कुसुमघट्ट्टा, हथियापाथर, आमगाछी एवं कुंजबोना पंचायत में मनरेगा कार्य की प्रगति धीमी होने के कारण उक्त पंचायतों के रोजगार सेवक से कारण पृच्छा करने का निदेश दिया गया।

उपस्थित सभी रोजगार सेवक, पंचायत सेवक, कनीय अभियंता, सहायक अभियंता एवं बीपीओ को निदेश दिया गया कि योजना की गुणवत्ता से समझौता बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उप विकास आयुक्त द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, मसलिया का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में ड्रेसिंग रूम एवं ड्रेसिंग टेबल का में साफ-सफाई का अभाव सीट गंदा पाया गया, जिस पर ड्रेसर से कारण पृच्छा करने का निदेश दिया गया।

इसी प्रकार दवा वितरण केन्द्र के बाहर उपलब्ध दवाओं की सूची अद्यतन नहीं होने के कारण फार्मासिस्ट को कारण पृच्छा करने का निदेश दिया गया। निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त के साथ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, मसलिया, हारोरायडीह पंचायत की मुखिया, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, मसलिया एवं अन्य कर्मी आदि उपस्थित थे।

Advertisements

You missed