Spread the love

खेजुरिया आंगनबाड़ी केंद्र में मनाया किशोरी स्वास्थ्य दिवस…

विश्वकर्मा सिंह चाकुलिया:

Advertisements
Advertisements

चाकुलिया प्रखंड क्षेत्र के खेजुरिया आंगनबाड़ी केंद्र में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग तथा टाटा स्टील फाउंडेशन के मानसि प्लस प्रोजेक्ट की ओर से किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया. इस किशोर स्वास्थ्य दिवस में कुल 46 किशोर किशोरी उपस्थित हुए. सभी किशोर किशोरी का वजन, ऊंचाई लेकर, बीएमआइ निकाल कर शरीर का स्थिति का जानकारी लिया गया. साथ ही हीमोग्लोबिन का जांच कर शरीर में हीमोग्लोबिन की स्थिति का भी जानकारी लिया गया.

इस दौरान किशोर किशोरियों का जांच उपरांत स्वास्थ्य संबंधित उचित सलाह भी सभी को दिया गया. इस दौरान किशोर स्वास्थ्य दिवस पर किशोर किशोरियों के बीच ड्राइंग कंपटीशन, रेस तथा हांडी फोड़ जैसे खेल प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया. खेल में विजयी किशोर किशोरी को मानसी प्लस परियोजना की ओर से पुरस्कार भी दिया गया. इस दौरान हीमोग्लोबिन का जांच एएनएम शशि प्रभा मीज के द्वारा किया गया. इस मौके पर मानसी प्लस परियोजना के प्रखंड समन्वयक अनुश्री साव ने जानकारी देते हुए कहा किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाने का उद्देश्य को जानकारी दी.

उन्होंने कहा कि सभी किशोरी का स्वास्थ्य जांच के साथ-साथ उनका रुचि के अनुसार नए-नए एक्टिविटी करने से उनका मानसिक विकास और बेहतर रूप से होता है. किशोर किशोरिया अपने बीच छुपी प्रतिभाओ का भी निखारने का मौका मिलता है. साथ ही इस तरह के कार्यक्रम से उनके मनोबल को भी बढ़ावा मिलता है. इस मौके पर सेविका आलोमानी, सहिया सावित्री दिगर, मानसी मित्र बैसाखी मोहंती, लक्ष्मी मनी टुडू आदि उपस्थित थे.

Advertisements

You missed