Spread the love

वोट बैंक की राजनीति कर रहे हैं विधायक और मंत्री: सावित्री मार्डी…

सरायकेला: संजय मिश्रा आम आदमी पार्टी की सरायकेला विधानसभा अध्यक्ष सावित्री मार्डी ने कहा है कि जिन आदिवासियों के वोट के बदौलत जीत कर हमारे आदिवासी नेतागण विधायक या मंत्री बनते हैं, उन्हीं की ज्वलंत मुद्दों को अनदेखा करते हैं।

Advertisements
Advertisements

उन्होंने कहा है कि बीते वर्ष 4 जुलाई को संथाल समुदाय ने झारखंड में ओल चिकी लिपि एवं संथाली भाषा से सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई की मांग को लेकर झारखंड बंद का आयोजन किया था। बंद असरदार रहा था, लेकिन एक वर्ष बीत जाने के बाद भी तथाकथित आदिवासी हितैषी सरकार ने इनकी मांग पर कोई पहल नहीं किया है। जहां घंटी आधारित जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के शिक्षक बहाली के नाम पर 10 विद्यार्थियों पर 1 शिक्षक देने का प्रावधान के आधार पर सिर्फ छला जा रहा है।

ऐसे में उन विद्यालयों के विद्यार्थी संख्या के अभाव में मातृ भाषा की शिक्षा से वंचित रह जायेंगे।जहां घंटी आधारित शिक्षक अन्य सभी शिक्षकों के बराबर ही मेहनत करेंगे, तो उनके साथ वेतन में पक्षपात नहीं होना चाहिए। उन्हें भी अन्य शिक्षकों के बराबर ही वेतन मिलना चाहिए। हमारे आदिवासी नेतागण जिन आदिवासियों के वोट के बदौलत जीत कर विधायक या मंत्री बनते हैं, उन्हीं की ज्वलंत मुद्दों को अनदेखा करते हैं। उन्हें सिर्फ वोट बैंक के तौर पर देखा जाता है।

Advertisements

You missed