Spread the love

चाकुलिया: ड्रॉप आउट बच्चों को वापस स्कूल लाने के लिये स्कूल रुआर के तहत कार्यशाला आयोजित

चाकुलिया (विश्वकर्मा सिंह) चाकुलिया नगर पंचायत क्षेत्र केएनजे उच्च विद्यालय के महावीर व्यामशाला में शुक्रवार को झारखंड सरकार के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की ओर से समग्र शिक्षा अभियान के तहत स्कूल रूआर (बैक टू स्कूल कैंपेन) कार्यक्रम का आयोजन किया गया. ड्रॉप आउट बच्चों को वापस स्कूल लाने के लिए राज्य सरकार स्कूल रुआर कार्यक्रम चला रही है. कार्यशाला के जरिये स्कूल के ड्रॉप आउट बच्चों को वापस कैसे स्कूल लाना है. बच्चों ने किस वजह से स्कूल छोड़ा, स्कूल में बच्चों की उपस्थिति कैसे बढ़े इस पर विस्तार से चर्चा की गई. कार्यशाला के जरिये सभी शिक्षकों को स्कूल में शिक्षा का माहौल बच्चों के अनुरूप बनाने का निर्देश दिया गया. इस दौरान कार्यशाला की अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी आरती मुंडा ने की. कार्यशाला में मुख्य अतिथि विधायक प्रतिनिधि सह प्रखंड प्रमुख धनंजय करुणामय शामिल थे.

Advertisements
Advertisements

रुआर कार्यक्रम की रूप रेखा पर प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी विनय कुमार दुबे ने सरकार के इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि स्कूल रुआर के जरिये ड्रॉप आउट स्कूली बच्चों को दुबारा स्कूल से जोड़ने की दिशा में सभी जनप्रतिनिधियों को आगे आने की जरूरत है. यहां अभी शिक्षा के क्षेत्र में काफी कार्य होने हैं. स्कूल रुआर इस दिशा में बड़ी पहल है. स्कूल रुआर सिस्टम के जरिये ड्रॉप आउट बच्चों को स्कूल से दुबारा जोड़ने की दिशा में अच्छी पहल है. इसके जरिये सरकार राज्य में शिक्षा की अलख जगाने का काम कर रही है जो एक बेहतरीन प्रयास है. उन्होंने इस अभियान से हर किसी को जुड़ने की अपील की. इस जिम्मेवारी को समुचित रूप से निभाने हेतु सामूहिक अधिकारी की भागीदारी से प्रारम्भ करने की आवश्यकता है. इसके फलस्वरूप एक भी बच्चा विद्यालय से बाहर न रहे तथा 5 से 18 आयुवर्ग के सभी बच्चे विद्यालय से नामांकित हो एवं अपनी माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करें. इस कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सुनील कुमार सिंह ने किया.

इस मौके पर बीस सूत्री अध्यक्ष साहेबराम मांडी, पंसस बुबाई दास, सभी संकुल के संकुल साधन सेवी तथा प्रखण्ड के सभी विद्यालय के प्रधानाध्यापक उपस्थित थे.

Advertisements

You missed