Spread the love

आदिवासी सेंगेल अभियान ने सरना धर्म कोड के लिए आत्मदाह का प्रयास करने वालों को किया सम्मानित…

सरायकेला: संजय मिश्रा

Advertisements
Advertisements

सरायकेला। रविवार को राजनगर प्रखंड के रोला गांव में आदिवासी सेंगेल अभियान के झारखंड पोनोत सेंगेल परगाना सुगनाथ हेम्ब्रोम की अध्यक्षता में आत्मदाह का प्रयास करने वाले नेताओं के लिए सम्मान सभा का आयोजन किया गया। बताया गया कि बीते 15 सितम्बर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जमशेदपुर आगमन पर आदिवासी सेंगेल अभियान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपेक्षा किया था कि जमशेदपुर के रीगल मैदान से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरना धर्म कोड की घोषणा करें अन्यथा सेंगेल अभियान के 12 सेंगेल परगाना जमशेदपुर करनडीह दिशोम जाहेर थान में आत्मदाह करेंगे।

14 सितम्बर से ही पुलिस प्रशासन ने सेंगेल नेताओं के आत्मदाह को संज्ञान में लेकर सरना धर्म कोड की मान्यता को विफल करने की कोशिश में लगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 सितम्बर को सरना धर्म कोड की घोषणा नहीं कि तो सेंगेल दिशोम परगाना सोना राम सोरेन के नेतृत्व में 7 आत्मदाह नेता जूनियर मुर्मू, जोबारानी बास्के, प्रेमशीला मुर्मू, आम्पा हेम्ब्रोम, मुनीराम हेम्ब्रोम, सोनोत बास्के अपने-अपने हाथों में किरासेन तेल, पेट्रोल बोतलों में लेकर करनडीह दिशोम जाहेर थान की ओर जैसे ही कुच किये जमशेदपुर पुलिस प्रशासन ने उनके हाथों से किरासेन पेट्रोल बोतल को छीन लिया एंव आत्मदाह को विफल कर आंदोलनकारियों को हिरासत में ले लिया।

बैठक में सरना धर्म कोड के लिए आत्मदाह का प्रयास करने वाले उक्त सभी नेताओं को सम्मानित किया गया। सभा में सोना राम सोरेन, सुगनाथ हेम्ब्रोम, आम्पा हेम्ब्रोम, जूनियर मुर्मू, कालीपोदो टुडू, फागु मुर्मू, सनत बास्के, सीताराम माझी, डॉ सोमाय सोरेन, श्रीमती हेम्ब्रोम, मोठाय बास्के, बिरसा हांसदा, बागुन टुडू आदि के साथ सैकड़ों महिला पुरुष उपस्थिति रहे। समापन पर धन्यवाद ज्ञापन खेला मुर्मू ने किया।

Advertisements

You missed