Spread the love

 

पाकुड़
सुमित कुमार

उपायुक्त वरुण रंजन एंव उपविकास आयुक्त अनमाेल कुमार सिंह ने संयुक्त रूप से 2 मीट्रिक टन कचु से भरी वाहन को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर कतर देश के लिए किया रवाना। इस दौरान उपायुक्त ने कहां की कचु को विदेश कतर भेजा जा रहा हैं। आने वाले समय में भारत की एपीडा संस्था के साथ मिलकर चास- हाट परियोजना को चलाया जा सकता हैं। इस योजना से 8000 किसान को जोड़ा गया है। किसानों के द्वारा प्रोडक्शन को अंतर्राष्ट्रीय मानक में प्रोडक्शन होगी।ताकि अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय बाजार में प्रीमियम प्रोडक्ट के रूप में इसको भेजा सके। इससे हमारी किसानों को संबल मिलेगा ।किसानों की समस्या रहती है कि प्रोडक्शन करेंगे, लेकिन बाजार उपलब्ध कराना खासकर जहां पर अच्छे कीमत उत्पादों को मिल सके। उस चुनौती को हम एपीडा के सहयोग से उसको पूरा करेंगे। आने वाले समय में पाकुड़ जिले के लिए हमलोगों की कोशिश होगी कि यहां के किसानों को बेहतर से बेहतर बाजार मिल सकें।
इस क्रम में चास- हाट परियोजना को बढ़ाने को लेकर फसल उत्पादन बाजार एवं विपणन विषय आधारित पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन समाहरणालय सभागार में किया गया।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने चास- हाट परियोजना की विस्तृत जानकारी किसानों को उपलब्ध कराया। वहीं जेबीएल इंटरप्राइजेज कोलकाता गोपाल शाह ने बाजार की आवश्यकता एवं विपणन पर किसानों को जागरूक किया।इस मौके पर एपीडा,जी0ओ0आई संदीप साहा, क्षेत्रीय प्रभारी, जेबीएल इंटरप्राइजेज कोलकाता गोपाल साहा, डीआईओ ऋषि राज, जिला कार्यक्रम प्रबंधक प्रवीण मिश्रा, एसएमपीओ पवन कुमार एवं सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

Advertisements

You missed