Spread the love

सरायकेला-खरसावां (संजय मिश्रा) जिला समाहरणालय प्रांगण से शुक्रवार को उपायुक्त अरवा राजकमल, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, संदीप कुमार दोराइबुरु, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार ने वज्रपात सुरक्षित भारत अभियान के तहत रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। इस दौरान उपायुक्त ने आम जनों को संबोधित करते हुए कहा कि वज्रपात आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से एक काफी महत्वपूर्ण मुद्दा है इसके बारे में सभी आम जनों को जागरूक करना सरकार एवं जिला प्रशासन का मुख्य उद्देश्य है।
उपायुक्त ने पत्रकारों को बताया कि वज्रपात जैसे आपदा की स्थिति में लोगों को सुरक्षित रहने हेतु किन-किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए, वैसी स्थिति में क्या-क्या करना चाहिए इसी के मद्देनजर वज्रपात सुरक्षित भारत अभियान के तहत रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संचालित जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया है। यह जागरूकता वाहन सभी प्रखंडों में अलग-अलग दिन घूम- घूम कर लोगों को वज्रपात से संबंधित जानकारी साझा कर सुरक्षित रहने हेतु जागरूक करेगी। उन्होंने कहा यह वाहन जिन जिन प्रखंड पंचायतों में वज्रपात की संभावना ज्यादा रहती हैं वैसे क्षेत्रो में अधिक समय व्यतीत कर लोगों को अधिक जानकारी साझा कर वज्रपात से सुरक्षित रहने हेतु जागरूक करेगी। साथ ही आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा वज्रपात से होने वाली हानि से परिवार को किए जाने वाले मदद के बारे में भी जागरूकता वाहन अवगत कराएगी।
उपायुक्त ने आम जनों से अपील करते हुए कहा वज्रपात की स्थिति में सुरक्षित रहें, अगर अधिक बारिस या वज्रपात की स्थिति में आप घर से बाहर हैं तो आप किसी भवन में शरण ले। ऐसी स्थिति में किसी पेड़ पौधे के नीचे ना रहें, या कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, टीवी इत्यादि का उपयोग ना करें। उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि सुरक्षा उद्देश्य से ऐसा आप खुद भी करें और अपने परिवार, अपने आस पास के लोगो को भी जागरूक करें।

Advertisements

You missed