Spread the love

जल जीवन मिशन के तहत मरांगहातु पंचायत भवन में हुआ कार्यशाला,2024 तक 85 फ़ीसदी घरों को नल जल योजना से जोड़ने का लक्ष्य-सुजाता……

 

कुचाई  – जल जीवन मिशन के तहत कुचाई प्रखंड क्षेत्र के मरांगहातु पंचायत भवन में हर घर जल को लेकर ग्राम स्तरीय एक कार्यशाला का आयोजन किया गया कार्यशाला में मुख्य रूप से उपस्थित प्रखंड विकास पदाधिकारी सुजाता कुजूर ने कहा कि दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण वस्तु जल है। जल ही जीवन है जल के बिना सारा कार्य अधूरा रहता है।

वहीं जल जीवन मिशन के तहत हर घर जल योजना से जोड़ने के साथ-साथ विद्यालय स्वास्थ्य केंद्र और आंगनवाड़ी केंद्र में नल जल सुविधा उपलब्ध कराने पर विशेष जोर दिया उन्होंने कहा कि आजादी के इतने वर्षों बाद भी कई जगहों पर प्राचीन व्यवस्था से जल प्राप्त करने की खबरें सामने आती है जो सोचनीय विषय है. ग्रामीण क्षेत्र के लोग दूर से प्राकृतिक जल स्रोत से पेयजल ला रहे हैं.इस हालत को बदलने के लिए यह योजना है। इसे हम सभी को सामूहिक प्रयास से सफलता पूर्वक क्रियाविन्त करना है।

मानव समाज कल्याण को लेकर राज्य सरकार हमेशा प्रयासरत है. वहीं स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के कनीय अभियंता अश्वनी सरदार ने कहा कि कुचाई प्रखंड के मरांगहातु पंचायत के सभी 10 गांव के प्रत्येक परिवार को नल जल योजना से जोड़ा गया है जिसका देखरेख हेतु जल निगरानी समिति का गठन किया गया आगामी 2024 तक कुचाई प्रखंड के सभी गांव में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने की लक्ष्य रखा गया है. जल जीवन मिशन के तहत कुचाई प्रखंड के पारलबादी रूरूंगलोहर बडाचाकडी छोटाचाकडीह नुवागांव सुराबेडा आदि गांव में एकल ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत प्रत्येक परिवार को नल जल योजना से जोड़ने के लिए कार्य चल रहा है।

इस दौरान मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी सुजाता कुजुर जिला समन्वयक अनुज श्रीवास्तव श्याम प्रमाणित कन्यिय अभियंता अश्वनी सरदार मुखिया भीमसेन गागराई देवचरण हाईबुरू पंचायत सचिव गधा गणपति अजीत कुमार महतो प्रखंड समन्वयक मान गोविंद महतो लुबुराम सोय व सभी जलसहिया उपस्थित थे।

Advertisements

You missed