Spread the love

जिले में योगा शिक्षको की होगी बहाली,लोगो को स्वस्थ रहने के लिए

प्रतिदिन सीखाया जाएगा योग……

सरायकेला: सरायकेला खरसावां जिले के लोगो को स्वस्थ रखने के उद्देश्य से जिले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा योग शिक्षको की बहाली की जाएगी। जो जिले के शहरी समेत ग्रामीण क्षेत्र के लोगो को प्रतिदिन सुबह-शाम योग का अभ्यास कराएंगे।

Advertisements
Advertisements

इसकी जानकारी देते हुए जिले के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया फिलहाल जिले के 79 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के लिए 25 योग शिक्षको की बहाली की जाएगी। योग शिक्षकों को इसके लिए मानदेय भी दिया जाएगा। प्रत्येक सेंटर में प्रत्येक माह योग के 10 सेशन निर्धारित होंगे और प्रत्येक सेशन दो घंटे का होगा। जिसमें लोगो को योगा के संबंध में जानकारी देते हुए योगाभ्यास कराया जाएगा। झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन समिति के तहत जिले में नियुक्त योग प्रशिक्षको को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तैनात किया जाएगा। जहां प्रत्येक सेशन के लिए 250 रुपये मिलेंगे।

पुरुष योग शिक्षकों को एक माह में 20 क्लास सेंटर पर करनी होंगी। जबकि 12 क्लास सेंटर से बाहर किसी स्कूल,पंचायत या ग्रामीणों के बीच करनी होंगी। इसी तरह महिला योग शिक्षक को भी लक्ष्य दिया जाएगा। इसके साथ लोगो को खान पान रहन सहन एवं जीर्ण रोग तथा वृद्वा अवस्था में होने वाले रोगो से बचने के लिए सुझाव दिए जाएंगे। सिविल सर्जन ने बताया निर्धारित अर्हता रखने वाले योग प्रशिक्षक सिविल सर्जन कार्यालय में अपना आवेदन दे उन्हें योग प्रशिक्षक के रुप में नियुक्त किया जाएगा।

Advertisements

You missed