Spread the love

सरायकेला-खरसावां (विकास कुमार) सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के सौजन्य से सरायकेला खरसावां जिला के सदर प्रखंड अंतर्गत सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न कोटियों के दिव्यांगों के बीच यंत्र का वितरण किया गया। भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम के सहयोग से सारे यंत्रों का निर्माण किया गया था।

Advertisements
Advertisements

शिविर के पहले दिन 106 दिव्यांगों के बीच 227 अलग-अलग प्रकार के यंत्रों का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम का उद्घाटन झारखंड सरकार के परिवहन मंत्री चंपई सोरेन तथा सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा ने दीप प्रज्वलन कर किया। अपने संबोधन में मंत्री चंपई सोरेन ने दिव्यांगों के लिए किए जा रहे प्रयास को सराहनीय बताते हुए इस प्रयास को गति देने में झारखंड सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया। वहीं उन्होंने इन यंत्रों को और सुविधाजनक बनाने हेतु अपने संकल्प के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में दिव्यांगों के लिए बैटरी या मशीन युक्त ट्राई साइकिल का निर्माण कराया जाएगा। ताकि दिव्यांगों को ज्यादा मेहनत नहीं करना पड़े।

उन्होंने इस बाबत सुबे के मुख्यमंत्री को संज्ञान देने की बात कही। वही सिंहभूम सांसद गीता कोड़ा ने इस प्रयास को बेहतर बताते हुए कहा कि इस तरह के शिविर में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु प्रशासन को योग्य लाभुकों के चयन हेतु कार्य करना चाहिए।

उधर डीसी अरवा राजकमल ने कहा कि दिव्यांगों की सुविधा हेतु जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रही है। इसी दिशा में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। अगर किसी दिव्यांगों को सरकार की अन्य योजनाओं की आवश्यकता होगी तो वह भी मुहैया कराने का प्रयास किया जाएगा। 18 अगस्त तक चलने वाले इस शिविर का अगला चरण राजनगर तथा चांडिल में भी आयोजित किया जाएगा।

Advertisements

You missed