Spread the love

संवाद का 10वां संस्करण 15 नवंबर को गोपाल मैदान में शुरू होगा…

आदिवासी पहचान पर सम्मेलन में देश भर की लगभग 150 जनजातियों के 2500 से अधिक प्रतिनिधियों की मेजबानी की उम्मीद है…

जमशेदपुर:दीप पोल

जमशेदपुर, 14 नवंबर, 2023: टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा सक्षम जनजातीय पहचान पर सबसे बड़े पारिस्थितिकी तंत्रों में से एक संवाद ने अपने दसवें संस्करण की घोषणा की है, जो 15 नवंबर, 2023 से गोपाल मैदान में शुरू होगा। 351 नगाड़ों, ढोल और संगीत वाद्ययंत्रों की पारंपरिक ताल पर मनाया जाने वाला यह दिन झारखंड के प्रतिष्ठित आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती भी मनाता है।

संवाद 2023 का विषय है – मेरे साथ चलो – भारत की जनजातियों के बीच विचारों, व्यक्तियों और सामूहिकता की यात्रा को पहचानना। विषय पिछले दशक में संवाद सम्मेलन में होने वाली बातचीत और संवादों से जुड़ा हुआ है, और वे साझा ज्ञान, विचारों के आदान-प्रदान और आत्म-शिक्षा के साथ आगे आने वाली चुनौतियों को हल करने के लिए कैसे तैयार हैं।

संवाद कई स्थानों पर आयोजित किया जाता है और इस वर्ष यह पांच स्थानों पर फैला हुआ है – टीएसएफ कम्युनिटी हॉल (आरडी भट्टा), जमशेदपुर नेचर ट्रेल, ट्राइबल कल्चर सेंटर, गोपाल मैदान और जौहर हाट। संवाद 2023 के लिए गोपाल मैदान और जनजातीय संस्कृति केंद्र मुख्य गतिविधि क्षेत्र हैं। एक क्लाउड किचन सुविधा: प्रकृति विहार में जौहर हाट क्षेत्र में स्थापित की जा रही है, जहां होम डिलीवरी के लिए भोजन तैयार किया जाएगा, और आधिकारिक तौर पर ज़ोमैटो के माध्यम से भेजा जाएगा।

डिलीवरी पार्टनर. पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों पर करीब से नज़र डालने के लिए टीएसएफ सामुदायिक हॉल में एक उपचारक कार्यशाला आयोजित की जाएगी। जमशेदपुर नेचर ट्रेल में समुदाय के साथ फिल्मों की स्क्रीनिंग और वर्कशॉप के साथ-साथ एक इमर्सिव आर्टिजन वर्कशॉप भी आयोजित की जाएगी।

संवाद 2023 से पहले, टाटा स्टील फाउंडेशन की ट्राइबल आइडेंटिटी टीम क्षेत्रीय संवाद, कारीगरों और संगीतकारों के साथ निवास, सिनेमा-आधारित संवाद, फेलोशिप के लिए व्यापक ऑन-ग्राउंड मोबिलाइजेशन और ट्राइबल लीडरशिप प्रोग्राम आयोजित कर रही है, जिससे मिलने की अनुमति मिल सके। इस वर्ष संवाद में एक जड़ और प्रतिनिधि प्रवचन का निर्माण करने के लिए देश के सुदूर हिस्सों में पुराने दोस्तों और नए समुदायों को शामिल करें।

इन वर्षों में, संवाद ने भारत और 17 अन्य देशों की 200 से अधिक जनजातियों के 40,000 से अधिक लोगों को आदिवासी संस्कृति, ज्ञान और जीवन शैली के एक सहज उत्सव के साथ संतुलित आदिवासी विकास कथा के निष्पक्ष चिंतन में एक साथ लाया है। संवाद 2023 विभिन्न पर प्रकाश डालेगा।

पिछले कुछ वर्षों में कॉन्क्लेव से उभरे तत्व व्यक्तिगत पहचान के रूप में विकसित हो रहे हैं परिवर्तन। संवाद 2023 में क्या उम्मीद करें, यहां बताया गया है:-

100 जनजातीय समूहों से जनजातीय नेतृत्व कार्यक्रम समूह के 350 से अधिक जनजातीय परिवर्तनकर्ता,20 राज्य और 2 केंद्र शासित प्रदेश (लगभग) वास्तविक साझा करने के लिए संवाद सम्मेलन में शामिल होंगे।

जीवन के अनुभव जिन्होंने उनकी यात्रा को आकार दिया है:-

110 कारीगरों द्वारा स्थापित 42 स्टालों में हस्तशिल्प के क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ कार्यशालाओं और सत्रों के साथ-साथ भारत भर के 37 आदिवासी समुदायों के 28 कला रूपों का प्रदर्शन किया जाएगा।170 आदिवासी चिकित्सक 22 स्टालों पर उपचार और दवाएं पेश करने के लिए एक साथ आएंगे

सफलता की कहानियों में अंतर्दृष्टि. भारत के 17 राज्यों की 37 जनजातियों के 140 घरेलू रसोइये बढ़िया भोजन कक्ष में दोपहर का भोजन पेश करेंगेअनुभव। यह स्वादिष्ट आदिवासी भोजन होम डिलीवरी अनुभव के लिए ज़ोमैटो पर भी उपलब्ध होगा।

देश के 5 राज्यों की 11 जनजातियों के 50 से अधिक संगीतकार 17 नवंबर, 2023 को अपने मुख्य प्रदर्शन में मूल रचनाओं का आनंद लेने के लिए सहयोग करेंगे। रिदम ऑफ द अर्थ (आरओटीई), संवाद सम्मेलन में मिले संगीतकारों का एक समूह होगा। संवाद 2023 में पांच नई मूल रचनाएँ लॉन्च की जाएंगी। हॉर्नबिल कलाकार भी एक सिम्फनी बनाने के लिए ROTE कलाकारों की टुकड़ी में शामिल होंगे।

संवाद के बारे में अधिक जानने के लिए samvaad.tatasteelfoundation.org पर जाएं

टाटा स्टील फाउंडेशन के बारे में:-

टाटा स्टील फाउंडेशन (फाउंडेशन), टाटा स्टील लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसे 16 अगस्त 2016 को कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत शामिल किया गया था। फाउंडेशन 600 के माध्यम से झारखंड और ओडिशा राज्यों के 4,500 गांवों में काम करता है।

सदस्यीय टीम सालाना दस लाख से अधिक लोगों तक पहुंचती है। फाउंडेशन आदिवासी और बहिष्कृत समुदायों के साथ मिलकर उनकी विकास चुनौतियों का समाधान करने के लिए समाधान बनाने पर केंद्रित है। सह-निर्माण की इस प्रक्रिया के दौरान, फाउंडेशन उन परिवर्तन मॉडलों को विकसित और कार्यान्वित करने का प्रयास करता है जो राष्ट्रीय स्तर पर दोहराए जा सकते हैं, कंपनी के परिचालन स्थानों के नजदीक समुदायों की भलाई में महत्वपूर्ण और स्थायी सुधार सक्षम कर सकते हैं और एक सामाजिक परिप्रेक्ष्य को प्रमुखता से शामिल कर सकते हैं। व्यावसायिक निर्णय.।

Advertisements

You missed