Spread the love

महिला महाविद्यालय में मनाया गया विश्व हिंदी दिवस…

सरायकेला संजय मिश्रा:

Advertisements
Advertisements

सरायकेला: सरायकेला स्थित महिला महाविद्यालय परिसर में बुधवार को विश्व हिन्दी दिवस का आयोजन हिंदी विभाग की ओर से किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित महाविद्यालय की प्राचार्या डा. स्पार्कलीन देई ने कहा कि हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा है और इसका संरक्षण हर स्तर पर होना चाहिए।

हम हिंदी बोलते हैं यह गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि हम भारत में रहते हैं, इसे हिंदुस्तान भी कहते हैं। इसलिए सभी भाषाओं में हिंदी महत्वपूर्ण है। हिन्दी भाषा का देश में व विश्व स्तर पर अपना मुकाम पाने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सांस्कृति धरोहरों की प्रमुख कृतियां का अगर अनुदित रुप से हिंदी में उपलब्ध कराई जाए तो विश्व में हमारी संस्कृति का प्रचार प्रसार हिन्दी में हो सकता है। मंच का संचालन हिंदी विभाग की प्राध्यापिका डा. श्वेता लता ने किया।

उन्होंने हिंदी के प्रचार प्रसार को बढ़ाने की बात कही। कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना के साथ प्रेमचंद्र की रचना मंत्र कहानी का नाटक रुप प्रस्तुत किया, जिसमें लक्ष्मी सोय प्रियांशी, गुरुबारी, सरिया नाज, विनिता, सनिया परवीन, शिवानी, मोनिका, श्रुति और पानो तांती ने मुख्य भूमिका निभाई। साथ ही सभी विभाग की छात्राओं ने कविता और हिन्दी पर भाषण प्रस्तुत किया। कार्यक्रम के दौरान राजनीतिक विभाग की चम्पा पाल भूगोल विभाग की प्रेमा नूतन व वाणिज्य विभाग से मनोज महतो उपस्थित रहे।

Advertisements

You missed