Spread the love

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी ने खरसावां चौक में जांच अभियान चलाए; लोगों से सुरक्षित खाद्य पदार्थ सेवन करने की अपील की  . . .

सरायकेला : SANJAY

Advertisements
Advertisements

खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी अदिति सिंह ने खरसावां क्षेत्र के चौक स्थित खाद्य प्रतिष्ठानों में खाद्य सुरक्षा को लेकर जांच अभियान चलाते हुए महाराजा होटल, साहू होटल, साहू चाट दुकान, लस्सी स्टॉल एवं अन्य ठेले की जांच की। जिसमें साहू चाट दुकान में बनाए जा रहे छोला में सिंथेटिक रंग का प्रयोग करते हुए पाया गया।

और उसे उसी समय स्थल पर ही नष्ट कराया गया। मौके पर उन्होंने सभी खाद्य पदार्थ विक्रेताओं को सुरक्षित खाद्य पदार्थ बेचने की हिदायत दी। साथ ही लोगों से अपील करते हुए कहे कि भीषण गर्मी के बीच खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। बाजार, गली मोहल्ले और विद्यालयों के समीप ठेले एवं खोमचे में बिक रहे चाट, गोलगप्पे, चाऊमीन, समोसे एवं अन्य स्ट्रीट फूड जो काफी समय पहले बनाए जाते हैं।

और खुले में बिना ढक्कन के रखे जाते हैं, ऐसे भोजन कम समय में विषाक्त हो जाते हैं। और इसे खाने से फूड प्वाइजनिंग की घटनाएं हो जाती हैं। उन्होंने सभी लोगों से ऐसा खाना खाने से बचने की अपील की। उन्होंने कहा कि रंगीन चमकदार खाद्य पदार्थ और चटख लाल ग्रेवी वाले भोजन खाने से परहेज करें।

इनमें या तो सिंथेटिक रंगों का प्रयोग किया जाता है अथवा रंग की मात्रा अत्यधिक होती है, जिससे कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है। उन्होंने ऐसे खाद्य विक्रेताओं को भी सख्त हिदायत देते हुए कहा कि ऐसे विषाक्त खाद्य पदार्थ बेचने वाले कारोबारियों पर एक से 10 लाख रुपए तक का जुर्माना और 6 महीने से आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

Advertisements

You missed