Spread the love

शिकारीपाड़ा में वन विभाग की अनुमति के बगैर वन भूमि में किया जा रहा है पीसीसी पथ का निर्माण,…

 

बिना सूचना पट्ट के किए जा रहे निर्माण कार्य में एनजीटी की अवहेलना कर की गई है बालू की डम्पिंग

 

शिकारीपाड़ा(दुमका) मौसम गुप्ता की रिपोर्ट

शिकारीपाड़ा वन क्षेत्र अंतर्गत कल्याणपुर से बादलपाड़ा तक वन विभाग की निजी सड़क पर विभाग से बगैर अनुमति लिए अज्ञात विभाग द्वारा पीसीसी पथ का निर्माण कराया जा रहा है, निर्माण कार्य में एनजीटी के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए स्थानीय राजस्व विभाग की संलिपिता से भारी मात्रा में बालू जमा किया जा रहा है। शनिवार को शिकारीपाड़ा के वनपाल तारिणी मंडल ने वहां निर्माण कार्य में लगे एक मिक्सर मशीन एवं दो पानी के टैंकर को जप्त कर शिकारीपाड़ा वन परिसर में खड़ा कर दिया।

बताते चलें कि शनिवार को बादलपाड़ा में चल रही कोयला की अवैध खदानों में डोज रिंग करने के लिए वहां पहुंची जिला खनन टास्क फोर्स की टीम द्वारा भी निर्माण स्थल पर मौजूद सामग्री का निरीक्षण किया गया| उसके पश्चात जिला खनन पदाधिकारी नाजिश राणा ने वनपाल तारिणी मंडल को निर्देश दिया कि यह पता करें कि किस विभाग के अभियंता द्वारा इस पथ का निर्माण कराया जा रहा है। मुझे भी इसका प्रतिवेदन प्राप्त कर विभाग एवं कनीय अभियंता के विरुद्ध प्राथमिक दर्ज कराएं। क्योंकि निर्माण स्थल की दोनों तरफ कहीं भी सड़क निर्माण से संबंधित सूचना पट्ट नहीं लगाया गया है कि पीसीसी सड़क का निर्माण किस विभाग द्वारा किया जा रहा है।

वनपाल तारिणी मंडल ने बताया कि सड़क निर्माण स्थल से दो पानी के टैंकर एवं एक मिक्सर मशीन को जप्त कर वन परिसर में खड़ा किया गया है तथा निर्माण स्थल पर मौजूद बालू एवं पत्थर चिप्स को भी जप्त करने की कार्रवाई की जा रही है| जल्द ही नाम पता कर प्राथमिक की दर्ज कराई जाएगी। इसका अवलोकन अनुमंडल पदाधिकारी कौशल किशोर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी विजय कुमार महतो, जिला खनन पदाधिकारी नाजिश राणा, खान निरीक्षक परमदेव यादव एवं गौरव सिंह, अंचल अधिकारी कपिल देव ठाकुर एवं पुलिस निरीक्षक सह थाना प्रभारी हरिप्रसाद साह ने भी किया।

Advertisements

You missed