Spread the love

 शिक्षा जगत की विभिन्न समस्याओं को लेकर छात्र संगठन एआईडीएसओ का 8वां पूर्वी सिंहभूम जिला छात्र सम्मेलन संपन्न…

 

जमशेदपुर (दीप पॉल) शहीद खुदीराम बोस के शहादत दिवस के अवसर पर छात्र संगठन एआईडीएसओ का 8वां जिला सम्मेलन संपन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत मानगो चौक स्थित शहीद खुदीराम बोस की मूर्ति पर माल्यार्पण कर हुआ। तत्पश्चात प्रतिनिधि सत्र मानगो गुरुद्वारा हाल में संपन्न हुआ। प्रतिनिधि सत्र का शुरुआत में शहीद बिरसा मुंडा की 125 वीं शहादत दिवस एवं 150वीं जन्म जयंती के अवसर पर शहीद बिरसा मुंडा की पुस्तक का विमोचन किया गया। सम्मेलन में राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया गया।कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष दीपक कुमार साव ने की और कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव सोनी सेनगुप्ता ने किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता एआईडीएसओ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य शमशुल आलम ने कहा कि पूरे झारखंड में शिक्षा व्यवस्था बदहाल स्थिति पर है। सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों का घोर अभाव है। पठन-पाठन की प्रक्रिया पूरी तरह बाधित है । दूसरे तरफ निजी स्कूलों में मनमानी फीस वसूली हो रही है,मध्यम वर्ग एवं गरीब परिवार के छात्र शिक्षा से वंचित रह जा रहे हैं। कॉलेज एवं विश्वविद्यालय में सत्र विलंब से चल रहे हैं । ऐसी स्थिति में झारखंड में शिक्षा के पूर्ण रूप से निजीकरण और व्यवसायीकरण की नीति नई शिक्षा नीति को लागू किया जा रहा है जिसके तहत कॉलेज में इंटर की पढ़ाई बंद हो रही है और अफरा तफरी में कुछ सरकारी स्कूलों में प्लस टू की पढ़ाई शिक्षकों और पर्याप्त संसाधनों के अभाव में ही शुरू कर दिया गया है।

कोल्हान विश्वविद्यालय के अंतर्गत अभी तक जेनरिक पेपर की परीक्षा नहीं ली गई है,जिसके कारण कई विद्यार्थी नियुक्तियों की परीक्षा में शामिल नहीं हो पा रहे हैं। प्रदेश सचिव सोहन महतो ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा नई शिक्षा नीति 2020 के तहत कॉलेजो में स्ट्रीम वाइज पढ़ाई होने से बहुत सारे छात्र पढ़ाई से वंचित हो जाएंगे। छात्र आंदोलन ही एकमात्र रास्ता है जिससे शिक्षा व्यवस्था को बचाया जा सकता है। इसलिए हमारा छात्र संगठन AIDSO पूरे देश भर में छात्रों को संगठित कर छात्र आंदोलन तैयार करने का आह्वान कर रही है। इसके बाद पूर्वी सिंहभूम जिला इकाई का गठन किया गया।

AIDSO नवनिर्मित पूर्वी सिंहभूम जिला कमिटी

अध्यक्ष- सुबोध कुमार माहली
उपाध्यक्ष- सुजीत जाना, बबिता सोरेन, झरना महतो
सचिव- शुभम कुमार झा
कोषाध्यक्ष- सबिता सोरेन
कार्यालय सचिव- किशोर पाल
सहित 20 सदस्यों की जिला कमिटी गठित की गई।

कार्यक्रम में पूर्वी सिंहभूम जिला के विभिन्न क्षेत्रों घाटशिला,धालभूमगढ़, चाकुलिया, बहरागोड़ा, पोटका, पटमदा, जमशेदपुर के स्कूल कॉलेज के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Advertisements

You missed