Spread the love

परिवार को एक सूत्र में बांधकर सुरक्षा का फाइलो(fylo) रखेगा ख्याल

सरायकेला। कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति के लिए उसका परिवार उसकी सबसे खूबसूरत दुनिया होती है। जिसमें एक दूसरे के प्रति सुरक्षा की चिंता और एक दूसरे के सुखों का ख्याल रखा जाता है। वर्तमान के मोबाइल युग में परिवार के सदस्यों के प्रति चिंताएं भी मोबाइल पर बातचीत तक ही सिमटने लगी है। वहीं सरायकेला के 19 वर्षीय अंकित रथ ने मोबाइल के लिए ही एक नया एप्लीकेशन फाइलो(fylo) इजाद कर दिया है, जिससे सभी परिवार के सदस्य एक दूसरे से कनेक्टेड रहते हुए एक दूसरे की सुरक्षा के प्रति सजग रह सकेंगे। मूल रूप से सरायकेला के कंसारी टोला निवासी अंकित द्वारा लांच किए गए मोबाइल एप्लीकेशन फाइलो(fylo) को भारत सरकार के डीपीआईआईटी द्वारा स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत मान्यता प्राप्त हुआ है।

ऐसे काम करता है मोबाइल एप्लीकेशन :-

फाइलो(fylo) एप्लीकेशन परिवार के सदस्यों को एक साथ जोड़ता है। और उनकी फिक्र का ध्यान रखता है। अक्सर घर से बाहर आने जाने की क्रम में घरवालों को यह पता नहीं चलता कि वे कहां हैं। यदि सफर कर रहे हैं या फिर गाड़ी चला रहे हो या किसी समस्या में हों या फिर किसी कारण से फोन नहीं उठा पा रहे हो, तो इस ऐप के माध्यम से सारे समस्याओं का निदान है। इस ऐप से केवल एक सेकंड में घरवालों के वास्तविक लोकेशन के बारे में पता चल जाएगा। जिसके लिए ऐप अपने आप में सक्षम है और अलग से कुछ करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि आपातकालीन स्थिति में सिर्फ एक इमरजेंसी बटन दबाने से मैसेज और लोकेशन तुरंत परिवार के बाकी सदस्यों के पास भेजा जा सकता है। अंकित बताते हैं कि यह सुविधा आज के समय में खास करके स्कूल एवं कॉलेज जाने वाले बच्चियों तथा ऑफिस में कार्यरत महिला वर्ग के सुरक्षा की दृष्टि से काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से ankitrath.com/fylo लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।

जाने अंकित को


अंकित का जन्म आईजीएच अस्पताल राउरकेला में हुआ था। उनके पिता सुब्रतो कुमार रथ अवसर प्राप्त एसबीआई बैंक अधिकारी हैं। और माता सुवर्णा रथ कुशल ग्रहणी हैं। वर्तमान में पूरा परिवार छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रह रहा है। अपने दो भाइयों में छोटा अंकित को बचपन से ही कंप्यूटर में काफी रुचि रही है। हमेशा कुछ नया करने की सोचने वाले अंकित ने 4 वर्ष पूर्व पढ़ाई के साथ साथ अपने स्वयं के प्रयास से घर में ही प्रोग्रामिंग एवं ग्राफिक्स डिजाइनिंग सिखा। जिससे उसके देश तथा विदेश में कई ग्राहक बन गए। बारहवीं कक्षा की की पढ़ाई के दौरान एक अमेरिकी कंपनी के द्वारा अंकित को नौकरी का अवसर मिला। 8 माह तक उक्त कंपनी के साथ नौकरी करने के बाद 12वीं बोर्ड की परीक्षा को देखते हुए अंकित ने काम छोड़ दिया। अंकित अभी इंजीनियरिंग के द्वितीय वर्ष का छात्र है। और अपने बचपन के कंपनी खोलने के सपने को साकार करते हुए आक्रोविजन प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी की स्थापना की है। इस ऐप को और भी अधिक बेहतर कर सकने और बड़े पैमाने पर लोगों के लिए उपयोगी बनाने के उद्देश्य से अंकित फिलहाल इसे लेकर इन्वेस्टर की तलाश में है।
Advertisements

You missed