Spread the love

(कोरोना की तीसरी लहर और अधिक भयावह हो सकती है। इसे देखते हुए अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जा रही)

15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन,

जिले में 10 से होगा वैक्सीनेशन….

सरायकेला : कोरोना का कहर एक बार फिर पांव पसारने को तैयार है। कोरोना संक्रमण के संभावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण कराने का फैसला लिया है। बच्चों के टीकाकरण को लेकर पूरे देश के साथ सरायकेला खरसावां जिले में भी पहली जनवरी से ही बच्चों का कोविन एप्प पर रजिस्ट्रेशन हो गया है। और तीन जनवरी से टीकाकरण प्रस्तावित है।

Advertisements
Advertisements

परंतु सरायकेला खरसावां जिले में 10 जनवरी से बच्चों का टीकाकरण शुरु होने की संभावना बताई जा रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिले के सिविल सर्जन डॉ विजय कुमार ने बताया कि बच्चों के टीकाकरण को लेकर विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि सरायकेला खरसावां जिले के 15 से 18 वर्ष तक के 77422 किशोरो को कोवैक्सीन की टीका दिया जाएगा।

इसके लिए संबंधित बच्चे एक जनवरी से ‘कोविन’ पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। बताया गया कि जिनका जन्म 2007 या उससे पहले हुआ है वे टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। लाभार्थी कोविन ऐप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। यह सुविधा सभी पात्र नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है। स्कूल में पढ़ने वाले छात्र अपने स्कूल के पहचान पत्र के आधार पर पंजीकरण करा सकेंगे। बताया गया कि पूर्व में व्यस्कों के लिए रजिस्ट्रैशन का जो नियम था उसी नियम से बच्चों का भी पंजीकरण होगा। जिसमें टीकाकरण केन्द्र का चयन उन्हें स्वंय करना पड़ेगा।

कोविड-19 लेकर जनजागरूकता :-

कोरोना की तीसरी लहर और अधिक भयावह हो सकती है। इसे देखते हुए अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जा रही है। जिसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग 2 गज की दूरी का निश्चित रूप से पालन किया जाए। बिना वजह नाक, मुंह और कान को बिना साफ हाथ से छूने से बचा जाए। फेस मास्क का उपयोग किया जाए। बार-बार हाथों को साबुन से धोया जाए। और सेनीटाइजर का उपयोग किया जाए। बिना वजह बाहर घूमने से बचें। ना भीड़ भाड़ करें और ना ही किसी भीड़भाड़ का हिस्सा बने। पौष्टिक और इम्यूनिटी डिवेलप करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। बासी भोजन से परहेज करें। ताजा भोजन करें। नशा पान से दूर रहें।

Advertisements

You missed