Spread the love

नक्सलियों की बड़ी साजिश को किया नाकाम, 15 प्रेशर कुकर बम बरामद…

सरायकेला। नक्सलवाद के खिलाफ सरायकेला खरसावां जिला पुलिस पिछले कुछ महीनों से लगातार सफलता हासिल कर रहा है।

Advertisements
Advertisements

जहां एक तरफ कई नक्सली नेताओं की गिरफ्तारी हो रही है। वहीं कई नक्सली सरेंडर भी कर रहे हैं। साथ ही साथ पुलिस सर्च अभियान के दौरान नक्सलियों द्वारा पुलिस को टारगेट कर बिछाई गई आईडी तथा एक्सप्लोसिव डिवाइस बरामद कर कई सफलता हासिल कर रही है। और नक्सलियों के नापाक मंसूबों पर पानी भी फेर रही है। इसी क्रम में सरायकेला खरसावां पुलिस तथा सीआरपीएफ 157 बटालियन द्वारा संयुक्त रुप से चलाए गए सर्च अभियान के दौरान भी एक बड़ी सफलता हासिल हुई है।

जहां सर्चिंग अभियान के दौरान कुचाई के काडेरांगों पहाड़ी से तकरीबन डेढ़ किलोमीटर दूर पश्चिम दिशा में जंगली पहाड़ी रास्ते में पुलिस ने 15 कुकर बम बरामद किया। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी। जिसके बाद जिला पुलिस बल तथा सीआरपीएफ 157 बटालियन एवं सीआरपीएफ की बीडीडीएस टीम के पदाधिकारी एवं जवानों की संयुक्त टीम का गठन कर कार्रवाई करते हुए सर्चिंग अभियान चलाया गया। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस ने सभी कुकर बम को जंगल में ही डिफ्यूज कर दिया है। जिसे सीआरपीएफ की बीडीडीएस बम डिस्ट्रॉय टीम द्वारा घटनास्थल पर ही विस्फोट कर सारे बम को डिफ्यूज किया गया।

मालूम है कि इस क्षेत्र में भाकपा माओवादी नेता अनिल दा का लगातार आना जाना रहता है। यह इलाका चाईबासा, रांची, खूंटी का सीमावर्ती ईलाका है। काफी सघन रूप से जंगली व पहाड़ी क्षेत्र होने के कारण इस क्षेत्र में नक्सली वर्षों से आना-जाना करते हैं।

इस क्षेत्र में पुलिस का प्रवेश ना हो पाए इसको लेकर नक्सलियों द्वारा जगह-जगह पर आईडी बम तथा एक्सप्लोसिव बिछाई जाती है। ताकि पुलिस को जानमाल को नुकसान पहुंचाया जा सके। हालांकि इस बार पुलिस संजीदा व चौकस पहल करते हुए नक्सलियों के नापाक इरादों को नेस्तनाबूद कर दिया है। और पुलिस पर से बड़ी खतरा टल गई। कुछ दिन पूर्व भी सरायकेला खरसावां जिले के पतराडीह, डोडारदा आदि क्षेत्रों से भी सर्चिंग अभियान के दौरान बड़ी मात्रा में आईईडी बरामद किया गया है।

Advertisements

You missed