Spread the love

संत माईकल 10+2 स्कुल मुरी में साइंस, आर्ट एंड क्राफ्ट प्रदर्शन

का आयोजन….

मुरी (संदीप पाठक) : शनिवार को संत माईकल +2 स्कुल में साइंस,आर्ट एवं क्राफ्ट प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में कक्षा एल.के.जी. से कक्षा छठवीं तक के बच्चों ने बड़ी उत्साह के साथ इस प्रदर्शनी में भाग लिए। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में युनियन बैंक ऑफ इंडिया मुरी शाखा प्रबंधक श्री दिनेश कुमार उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements


इस कार्यक्रम में विज्ञान प्रदर्शनी में कक्षा पांचवीं एवं कक्षा छठी के छात्रों ने अपनी मॉडल जैसे- जल शुद्धिकरण यंत्र, सौर ऊर्जा, पवन चक्की, वाटर डिसपेंसर, नर्भस सिस्टम, जल प्रदुषण, अम्लीय प्रतिकिया, सौर मंडल, रोड सेप्टि आदी प्रदर्शित करते हुए अपनी प्रतिभा को साबित किया। कक्षा एल. के.जी. से कक्षा चौथी तक के बच्चो ने अपनी हस्तकला एवं चित्रकला का भी भव्य प्रदर्शन किया। इससे बच्चें बेकार पड़ी हुईं वस्तुओं का प्रयोग कर खुबसुरत चीजों का निर्माण किया जैसे- गुलदस्ता, वॉल हेंगिग, फोटो फ्रेम, कैमरा, वाहन आदि बहुत सारी चीजों का निर्माण किया। इस प्रदर्शनी में छात्र, छात्राओ के हुनर को देखकर अतिथियों एवं अभिभावकों ने खुब सहराना किया।

मौके पर स्कुल के निर्देशक श्री राकेश कुमार ने बताया कि इस तरह के प्रदर्शन के माध्यम से बच्चों के अंदर नई सोच विकसित होती हैं और विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ता है। विद्यालय के प्राचार्य श्री सी. एल. प्रजापति ने बताया कि इस तरह के प्रदर्शन से बच्चों में वैज्ञानिक सोच तथा उन्नत किस्म की हस्तकला की प्रतिभा को दर्शाने का अवसर मिलता है। इस मौके पर विद्यालय प्रबंधक डॉ. रूपेश कुमार ने बताया कि इस तरह के प्रदर्शनी से बच्चों में शैक्षणिक विकास के साथ साथ बौद्धिक विकास होता है। इस मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं शिक्षिकाए रीना साहु, संयुक्ता सिंह देव, शोभा शर्मा, दिपिका कुमारी, सीमा कुमारी, श्वेता सिंह, सुशील कुमार, एन. सी. साहु, श्वेता भेगरा, मजु महतो, संगीता चंद्रा आदि उपस्थित थे।

Advertisements

You missed