Spread the love

 दूसरे दिन भी जारी रहा अनिश्चितकालीन महाधरना, कर्मियों का जबरन बैंक लॉगिन आईडी किया गया बंद…

रांची:अर्जुन कुमार

आज दिनांक 04/08/2023 को बैंक प्रबंधन द्वारा अवैध तरीके से स्थान्तरण के खिलाफ झारखण्ड राज्य सहकारी बैंक कर्मचारी संघ के द्वारा बैंक के मुख्यालय स्थित परिसर में अनिश्चितकालीन महाधरना दूसरे दिन भी जारी। दो राउंड लगातार बैंक प्रबंधन से वार्ता के बाद भी सकारात्मक पहल नहीं हो सही है।जिसके कारण कर्मियों में ज़ोरदार आक्रोश है।। महाधरना के कारण हो रहा है करोड़ो का नुकसान– महाधरना के कारण बैंक को करोड़ो का नुकसान हो रहा है।मुख्यालय में पूरी तरह से काम ठप है।4 दिनों से मुख्यालय में आला अधिकारी नदारद है।। बैंक लॉगिन आईडी को किया गया बंद कर्मियों के अवैध स्थान्तरण के बाद जबरन लॉगिन आईडी को बंद कर दिया गया है।जिसके कारण राज्य के 105 शाखाओं पर बुरा असर पर रहा है।ग्रहकों को भी अनेक प्रकार से परेशानी हो रही है।संघ प्रबंधन से निम्नलिखित मांग करती है।।

1.स्थानांतरण नीति ( ट्रांसफर पॉलिसी) के बिना किसी प्रकार का स्थानांतरण नहीं किया जाए ,जिससे कर्मचारियों के मानसिक, आर्थिक और पारिवारिक स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव ना पड़े ।अतः बैंक स्थानांतरण नीति स्वीकृत करते हुए ही स्थान्तरण किया जाए।
2.बैंक में कर्मचारियों के शहरी और ग्रामीण पदस्थापना में उनके वेतन भत्ता में आसमानता है, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों के कर्मचारियों के स्थापना होने पर वे प्रेरणाहीन हो जाते हैं एवं कार्य कुशलता पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। अतः ग्रामीण क्षेत्रों में पदस्थापित कर्मियों को पे प्रोटेक्शन के तहत वेतन भत्ता को समान किया जाए और उसके पश्चात ही स्थान्तरण किया जाए।
3. बैंक में कर्मचारियों की नियुक्ति के पश्चात लंबे समय से एक भी प्रोन्नति नहीं की गई, जिससे कर्मचारियों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है अतः संघ मांग करती है कि कर्मचारियों के प्रोन्नति के पश्चात ही नियमित( रोटेशनल) स्थान्तरण किया जाए।। अतः संघ मांग करती है कि अवैध स्थान्तरण को अविलम्ब रद्द करते हुए उपरोक्त मांगों पर संघ को आस्वस्त करें, नही तो संघ का अनिश्चितकालीन धरना जारी रहेगा।।।

आज के महाधरना में संतोष कुमार साहू,अटल कुमार,अविनाश कुमार,कमलेश कुमार, मुकेश कुमार,पुष्पा सिंह,अमृता महतो,संजय कुमार, निखिल बंका, हीरा लाल राउत, आशीष कुमार, राजीव कुमार, मुकेश साव, रजत कुमार एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।।

Advertisements

You missed