Spread the love

जमशेदपुर – आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर नालसा द्वारा आयोजित पैन इंडिया अवेयरनेश एंड आउटरिच प्रोग्राम के तीसरे दिन सोमवार को डालसा सचिव नितीश निलेश सांगा ने बागबेड़ा के  सुदूरवर्ती गांव में जाकर ग्रामीणों से रु व रु हुए और उनकी समस्याओं को सुने ।

Advertisements
Advertisements

इस दौरान सचिव श्री सांगा ने ग्रामीणों को विधिक जानकारी दी और ग्रामीणों को गरीबी उन्मूलन से सम्बंधित योजनाओं के बारे में बताया । साथ ही डालसा द्वारा निः शुल्क एवं त्वरित न्याय दिलाने की प्रक्रिया से लोगों को अवगत कराया । जागरूकता अभियान में पीएलवी द्वारा बंचित तथा जरूरतमंद लोगों को सरकारी योजनाओं से मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी दिया गया और उनके समस्याओं को नोट किया गया ।

डालसा सचिव श्री सांगा के सामने ग्रामीणों ने जमीन सम्बंधी मामलें , घरेलू हिंसा , पीएम आवास , राशन कार्ड ,आयुष्मान कार्ड ,  वृद्धा – विधवा पेंशन , दिव्यांगता पेंशन आदि कई तरह के समस्याओं को बताया जिसके शीघ्र निष्पादन के उपाय बताये गए । सचिव श्री सांगा ने बताया कि यह अभियान आजादी के 75वें वर्ष पुरे होने पर अमृत महोत्सव के रूप में पुरे देश में मनाया जा रहा है । इसी कड़ी में डालसा द्वारा दो जागरूकता वैन के माध्यम से भी जिले के अलग अलग क्षेत्रों में लोगों का जागरूक करने का काम किया जा रहा है जिसका शुभारंभ 2 अक्टूबर को प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश माननीय नलीन कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रबाना किया था ।

 

इसके अलावे डालसा द्वारा गठित 20 टीम के लोग भी ग्रामीण स्तर पर डोर टु डोर जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं और डालसा द्वारा उसका समाधान किया जा रहा है । बागबेड़ा में सचिव के साथ पैनल अधिवक्ता समशाद खान , पीएलवी नागेन्द्र कुमार , अरुण रजक , ग्लोरिया पूर्ति एवं लॉ कॉलेज के छात्र आदित्य प्रकाश , अनिकेत कुमार झा , मनोज तिवारी , बागबेड़ा के मुखिया सहित अन्य मौजूद थे । यह अभियान आगामी 14 नवम्बर तक चलाया जायेगा ।

Advertisements

You missed