Spread the love

सरायकेला प्रखंड के नुआगांव पंचायत परिसर में आयोजित हुआ

प्रखंड स्तरीय आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार

कार्यक्रम को लेकर शिविर….

सरायकेला Sanjay  आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दूसरे दिन सरायकेला प्रखंड के नुआगांव पंचायत परिसर में शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में विभिन्न प्रचार माध्यमों से लोगों को सरकार की जनोपयोगी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई। बैनर-पोस्टर के साथ-साथ पंपलेट और पदाधिकारियों कर्मियों के साथ ही लोक कला मंच के कलाकार के द्वारा नुक्कड़ नाटक और सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी अधिक से अधिक योजनाओं का प्रचार प्रसार लोगों के बीच किया गया। उक्त शिविर में लाभुकों की भारी भीड़ देखी गई। जो विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल पर जाकर लाभ लेते और जानकारी प्राप्त करते देखे गए। इस दौरान सबसे ज्यादा भीड़ आधार बनाने वाले स्टॉल पर देखी गई।

Advertisements
Advertisements

जहां 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का मुफ्त आधार इनरोलमेंट का कार्य कराया गया। इसी के साथ पेंशन, राशन कार्ड, पशुपालन विभाग की योजना एवं अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी बड़ी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए। शिविर के दौरान तत्काल लाभ पहुंचाते हुए शिविर में आए चूड़ामणि टूडू को स्वामी विवेकानंद पेंशन, गुरुवारी हेंब्रम को विधवा पेंशन तथा गुरुवारी गागराई, जयंत कुमार महंती और प्रदीप नायक को वृद्धावस्था पेंशन स्वीकृत कर स्वीकृति पत्र सौंपा गया। जिससे सभी के चेहरे खिल उठे।

श्रम विभाग की ओर से कालापाथर ग्राम निवासी मुक्ता सोय को उनके पति की मृत्यु हो जाने के कारण सहयोग राशि के रूप में ₹110000 का चेक उपलब्ध कराया गया। जेएसएलपीएस की ओर से हड़िया-दारु बेचने का काम करने वाली महिलाओं को मुख्यधारा में शामिल करने हेतु फूलो-झानो आशीर्वाद योजना से आच्छादित किया गया। इसके तहत सुनीता देवी, शुरू सोय तथा चांदमणि सरदार को क्रमशः 30,000; 30,000 और 50,000 की राशि उपलब्ध कराई गई। इस राशि को प्राप्त करने के बाद सभी लाभुकों ने कहा हम लोग गलत रास्ते पर थे, गलत काम कर रहे थे। अब सरकार द्वारा यह लाभ उपलब्ध कराया गया है तो हम लोग हड़िया-दारु बेचना छोड़कर अब नए सिरे से व्यवसाय कर जीविकोपार्जन करेंगे। सामुदायिक सुरक्षा कोष के तहत नुआगांव आजीविका महिला ग्राम संगठन को ₹100000 की राशि भी जेएसएलपीएस के द्वारा उपलब्ध कराई गई।

शिविर में लोग काफी उत्साहित दिखे तथा स्थानीय विधायक, मंत्री सहित मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए भी देखे गए। उक्त शिविर में प्रखंड के नोडल पदाधिकारी वरीय पदाधिकारी प्रमोद झा, प्रखंड विकास पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, अंचल अधिकारी सुरेश प्रसाद सिन्हा, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी एवं अन्य प्रखंड पदाधिकारियों तथा कर्मियों के सहयोग से सफल बनाया जा सका। साथ ही शिविर में प्रखंड प्रमुख 20 सूत्री उपाध्यक्ष, विधायक प्रतिनिधि एवं अन्य जनप्रतिनिधि गण उपस्थित होकर जनता को सहयोग करते दिखे तथा उन्हें योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया और योजनाओं का लाभ भी दिलाया।

Advertisements

You missed