Spread the love

उपायुक्त की अध्यक्षता में डीएमएफटी के न्यास परिषद की बैठक संपन्न, बैठक में  विभिन्न योजनाओं के संबंध में सभी को विस्तार से जानकारी दी गई…

रामगढ़ ब्यूरो (इन्द्रजीत कुमार)

रामगढ़ जिला समाहरणालय सभाकक्ष, उपायुक्त पदाधिकारी माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में डीएमएफटी के न्यास परिषद की बैठक संपन्न हुई। इसी दौरान हजारीबाग लोकसभा क्षेत्र सांसद जयंत सिन्हा, मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, जिला परिषद अध्यक्ष सुधा देवी सहित अन्य अधिकारी समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक में शामिल हुए। वहीं विभिन्न पंचायतों के मुखिया व अन्य जनप्रतिनिधि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में उपस्थित रहे। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा ने न्यास परिषद से अनुमोदन हेतु विभिन्न योजनाओं के संबंध में सभी को विस्तार से जानकारी दी गई।

Advertisements
Advertisements

बैठक के दौरान सांसद, विधायक एवं उपायुक्त सहित अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों द्वारा विभिन्न विभागों से प्राप्त प्रस्तावों, कक्षा दसवीं तथा कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत मेधावी छात्र छात्राओं हेतु डीएमएफटी मद से विशेष कोचिंग कराने, विभिन्न विद्यालयों में शौचालय निर्माण एवं पेयजल सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, रामगढ़ जिले के सभी थानों के हाईवे पेट्रोलिंग/गश्ती वाहन के लिए स्ट्रेचर बेड उपलब्ध कराने, रामगढ़ जिले के सभी थानों के लिए स्पीड गन कैमरा उपलब्ध कराने, सभी यातायात पोस्टों के लिए एलइडी बैटन लाइट( चार्जेबल ), पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण, ईकोटूरिज्म के विकास के माध्यम से पलाश के फूलों से अमीर बनाने हेतु संयंत्रों के निर्माण, साल/पलाश के पत्तों से पत्तल/ दोना का निर्माण हेतु संयंत्रों के प्रावधान, रियल टाइम पॉल्यूशन मॉनिटरिंग संयंत्रों के अधिष्ठापन, विभिन्न क्षेत्रों से होने वाले धूल प्रदूषण को कम करने हेतु वेकिल माउंटेड स्प्रिंकलर कम फॉगर उपलब्ध कराने, खनन गतिविधियों के कारण बिखरे हुए हाथियों के झुंड की आवाजाही पर नजर रखने हेतु थर्मल ड्रोन की उपलब्धता सुनिश्चित करने,

हाथी प्रभावित गांव में अनाज/ महुआ के भंडारण हेतु रबर का ढक्कन लगे हुए ड्राम की उपलब्धता सुनिश्चित करने, इलेक्ट्रिक क्रिमेटोरियम गांधी घाट रामगढ़ में जनरेटर सेट के अधिष्ठापन, रामगढ़ जिला अंतर्गत उच्च विद्यालयों में इस्टैब्लिशमेंट ऑफ वर्चुअल रियलिटी लैब, गोला मार्केट के आगे के भाग में पीसीसी पथ का कार्य, आंगनबाड़ी केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता एवं आवश्यकता अनुसार नए आंगनवाड़ी केंद्रों के निर्माण आदि पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्ण निर्णय लिय। इन सबके अलावा बैठक के दौरान विभिन्न योजनाएं जो डीएमएफटी के प्रबंधकीय समिति से अनुमोदित हैं। उनके न्यास परिषद से अनुमोदन हेतु योजनाओं पर सांसद, विधायक, उपायुक्त पदाधिकारी एवं अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा चर्चा के क्रम में महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

वहीं बैठक के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों ने भी विभिन्न योजनाओं एवं विकास कार्यों की मांग को सभी के समक्ष रखा गया। बैठक के दौरान उपायुक्त पदाधिकारी माधवी मिश्रा ने सभी जनप्रतिनिधियों से डीएमएफटी के तहत स्वास्थ्य, शिक्षा, आजीविका सहित सभी क्षेत्रों से योजनाओं को चुनने एवं उन्हें अनुशंसा हेतु भेजने की अपील की। बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों सहित अन्य उपस्थित थे।

Advertisements

You missed