Spread the love

अखिल झारखंड विस्थापित मंच के116 गांव के सैकड़ों विस्थापित ने राकेश रंजन के नेतृत्व में पातकुम घाट में एक दिवसीय जल सत्याग्रह आन्दोलन किया चाण्डिल डैम और डैम पर 144 धारा लागू…

चाण्डिल (परमेश्वर साव)

Advertisements
Advertisements

अखिल झारखंड विस्थापित मंच ने आपने 10 सूत्री मांगों को लेकर पिछले 66 दिनों से आन्दोलनरत है । सरकार को अपने हक और अधिकार को लेकर 66 दिनों के अनिश्चितकाली धरना पर बैठे हुये है । वही आज मंच के प्रदेश पदाधिकारी राकेश रंजन के नेतृत्व में सैकेड़ो की संख्या में सोमवार को ईचागढ़ में प्रभात कुमार आदित्य देव पुल के समीप विस्थापितों ने जल सत्याग्रह किया।

पिछले 40 दशकों से अधिक से स्वर्णरेखा परियोजना से विस्थापित 116 गांव के लोग अपने हक अधिकार को लेकर कई अन्दोलन कर चुके। परन्तु विस्थापितों को अपना हक और अधिकार नहीं मिला । वर्तमान में विस्थापित पिछले 66 दिनों से अनिश्चित धरना पर बैठे हुये है और वही पूर्व घोषित कार्यक्रम को लेकर अखिल झारखंड विस्थापित मंच के बेनर तले प्रभात कुमार आदित्य देव पुल पातकुम स्वर्णरेखा नदी घाट में एकदिवसीय जल सत्याग्रह आन्दोलन कर विभाग को अपने 10 सूत्री मांगों का अस्मरण करवाया ।

वही अखिल झारखंड विस्थापित मंच के अधिकारी राकेश रंजन ने विभाग पर 10 सूत्री मांगों की अवेहलना करने का आरोप लगाया। और कहा कि बाध्य होकर विस्थापित उग्र आन्दोलन को भी उतरेंगें ।

पूर्व घोषित कार्यक्रम को प्रशासन रोकने का प्रयास:-

अखिल झारखंड विस्थापित मंच के द्वारा पूर्व में जलसत्याग्रह आन्दोलन को सूचना दिया गया था जिसमें आयोजित कार्यक्रम चाण्डिल डैम नौका विहार में रखा गया था । जिसे लेकर अनुमण्डल पदाधिकारी के आदेश पर पूरे डेम के प्रतिबंधित क्षेत्र में 144 धारा लागू कर दिया गया । वही रांकेश रंजन ने कहा की विभाग विस्थापितों को तौडना चाहती है । इस लिए चाण्डिल डेम को छावनी में बदल कर 10 सूत्री मांगों को दवाना चाहता है । ताकि 66 दिनों से चल रहे आन्दोलन को रोका जा सके ।

जल सत्याग्रह आन्दोलन को सफल:-

अखिल झारखंड विस्थापित मंच के द्वारा पूर्व में जलसत्याग्रह आन्दोलन को प्रसाशन द्वारा प्रभावित करने को लेकर प्रयास किया गया । वही जलसत्याग्रह को सफल बनाने को लेकर स्थान परिर्वतन किया गया । पातकुम में सैकडों के संख्या में ईचागढ़ के प्रभात कुमार आदित्य देव पुल के नीचे सफल रूप से आन्दोलन किया गया ।

Advertisements

You missed