Spread the love

खरसावां में मुख्यमंत्री पशुधन योजना पर बैठक, मुर्गी,बत्तख, बकरी पालन हेतु 324 लाभुकों के आवेदनों को दी स्वीकृति…

योजना से किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा-प्रमुख…

खरसावां:मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना 2023-24 के क्रियान्वयन पर खरसावां प्रखंड मुख्यालय में प्रखंड स्तरीय समिति की एक बैठक प्रखंड प्रमुख मनेन्द्र जामुदा की अध्यक्षता में की गई। इस बैठक में खरसावां के विभिन्न्ा पंचायतों से मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत बकरा पालन, सूकर पालन, ब्रायलर, लेयर कुक्कुट पालन, दो दुधार गाय पालन एवं बत्तख पालन के लिए 324 आवेदनों को स्वीकृति दी गई। जिसमें से बकरा पालन के लिए-180, बत्तख पालन के लिए-70, सुकर पालन के लिए-32, ब्रायलर पालन-4, लेयर कुक्कुट पालन-6, दो दुधार गाय पालन के लिए-32 तथा बकरी पालन के लिए-70 लाभुकों के आवेदनों की स्वीकृति दी गई।

Advertisements
Advertisements

जबकि लक्ष्य के अनुरूप बत्तख पालन और ब्रायलर पालन योजना के लिए आवेदन प्राप्त नही होने के कारण प्रखंड स्तरीय समिति से दो सप्ताह की अतिरिक्त समय की मांग की गई। मौके पर श्री जामुदा ने कहा कि राज्य सरकार ने दूध, मांस एवं अंड़ा के उत्पादन में वृद्वि लाकर किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पशुधन विकास योजना की शुरूआरत की गई है।

ग्रामीण क्षेत्र में पशुपालन के माध्यम से स्वरोजगार सृजन तथा अतिरिक्त घरेलु आमदनी का सृजन, ग्रामीण पशुपालन की आय में वृद्वि करने के उदेश्य से इस यांेजना की शुरूआत की गई है। इस बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड प्रमुख मनेन्द्र जामुदा, बीडीओ गौतम कुमार, जिप सावित्री बानरा, प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी डा0 शंकर सिंह, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी धनश्याम बोदरा, अजय कुमार सामड आदि उपस्थित थे।

Advertisements

You missed