Spread the love

सांसद-विधायक ने किया मानकी मुंडा भवन का शिलान्यास; अव्यवस्था से लोग परेशान।

गांव की परंपरागत व्यवस्था को सशक्त बनाना है: अर्जुन मुंडा…

सरायकेला:संजय मिश्रा

Advertisements
Advertisements

सरायकेला: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा व स्थानीय विधायक दशरथ गागराई ने गुरुवार को कुचाई में मानकी मुंडा भवन का शिलान्यास किया. जिला अनाबद्ध फंड तथा सांसद निधि से संयुक्त रुप से 48.87 लाख की लागत से उक्त भवन के निर्माण किया जाएगा. मौके पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इस भवन के बन जाने से मानकी मुंडाओ को सहूलियत होगी.

गांव की परंपरागत व्यवस्था को सशक्त बनाना है. उन्होंने लोगों से अपने अधिकारों के प्रति सचेत रहने की अपील की. वनाधिकार कानून के अनुपालन, जंगलों के संरक्षण पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि वनों के प्रबंधन व संरक्षण का अधिकार दिया गया है. इससे ग्रामीण वनोपज के जरीये रोजगार भी कर सकते है.

मानकी मुंडा व्यवस्था को सम्मान दे रही है राज्य सरकार: गागराई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्थानीय विधायक दशरथ गागराई ने कहा कि गांव की मानकी मुंडा व्यवस्था को सम्मान देने के कार्य राज्य सरकार कर रही है. राज्य सरकार ने मानकी मुंडाओं के नाम पर नई छात्रवृति योजना की भी शुरुआत की है. इस योजना के तहत छात्राओं को तकनीकी शिक्षा के प्रति रुचि बढ़ाने तथा आर्थिक सहायता के लिये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. इस दौरान राज्य सरकार की और से संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी.

विभागीय अव्यवस्था से चिलचिलाती धूप में तरबतर हुए लोग:-
कार्यक्रम के दौरान भवन निर्माण विभाग की अव्यवस्था देखने को मिली. कार्यक्रम का आयोजन भवन निर्माण विभाग की ओर से किया गया था. विभागीय अव्यवस्था के कारण चिलचिलाती धूप में लोग पसीने से तरबतर होते देखा गया. भवन निर्माण विभाग की ओर से शिलान्यास स्थल पर मंच पर टेंट लगा गया था, परंतु कार्यक्रम में पहुंचे दर्शकों के लिये शमियाना तक नहीं था. दोपहर करीब एक बजे कड़ी धूप में कार्यक्रम देखने के लिये पहुंचे थे.

ऐसे में लोगों को जहां तहां पेड़ के छांव तले खडे होकर कार्यक्रम देखना पड़ा. दूसरी ओर भवन निर्माण विभाग के अधिकारी मंच पर आराम फरमाते नजर आये. भवन निर्माण विभाग की इस अव्यवस्था को देख लोगों ने भी नाराजगी व्यक्त की. भवन निर्माण विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रमों में अक्सर इस तरह की अव्यवस्था देखने को मिलती है.

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद:-
कार्यक्रम में मुख्य रुप से पूर्व विधायक मंगल सोय, बीडीओ प्रधान माझी, सीओ शिला कुमारी उरांव, ग्राम सभा मंच के अध्यक्ष सुखराम मुंडा, मनोज मुदैया, भाजपा जिलाध्यक्ष उदय सिंहदेव, मंगल सिंह मुंडा, सांसद प्रतिनिधि लखीराम मुंडा, जिप सदस्य सावित्री बानरा, मुखिया करम सिंह मुंडा, लाल सिंह सोय, भरत सिंह मुंडा, दिनेश महतो, दुलाल स्वांसी, भरत सिंह मुंडा, सुजन सिंह सोय, सत्येंद्र कुम्हार, मधु दास, विश्वजीत प्रधान, अमित केशरी समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे.

Advertisements

You missed