Spread the love

लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित जिले के प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के साथ प्रेस वार्ता आयोजित…

दुमका लोकसभा के लिए सातवें व अंतिम चरण में एक जून को होगा मतदान…

दुमका:मौसम गुप्ता

Advertisements
Advertisements


आज 17 मार्च को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे की अध्यक्षता में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के निमित जिले के विभिन्न प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया प्रतिनिधिगण के साथ प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया।

मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रेस प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा 16 मार्च 2024 को अधिसूचना जारी कर निर्वाचन कार्यक्रम प्रकाशित किया गया है। इसी के साथ आदर्श आचार संहिता भी तत्काल प्रभाव से लागू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि दुमका जिला 02 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आता है। उन्होंने निर्वाचन कार्यक्रम की जानकारी देते हुए कहा कि दुमका जिले में 7 वें व अंतिम चरण में चुनाव होंगे।कहा कि नाम निर्देशन की तिथि 07.05.2024, नाम निर्देशन पत्रों की जांच की तिथि 15.05.2024, नाम वापसी की अंतिम तिथि 17.05.2024, मतदान की तिथि 01.06.2024 एवं मतगणना की तिथि 04.06.2024 को निर्धारित है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में कुल 1157 मतदान केंद्र बनाये गये हैं lसभी मतदान केंद्रों में मतदान सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए मतदान कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है lदुमका जिले के कुल 9 लाख 96 हजार 513 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमे से महिला मतदाता 5 लाख 02 हजार 732 एवं पुरुष मतदाता 4 लाख 93 हजार 777 के अलावा 04 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि इस बार के चुनाव में मतदान में प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए ईडीसी एवं पोस्टल बैलेट पेपर की व्यवस्था रहेगी।आगामी चुनाव कई आदर्श मतदान केंद्र भी बनाया जायेगा।दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने हेतु सुगम सुविधा रहेगी।मतदाताओं को मतदान करने हेतु जागरूक करने के लिए स्वीप के तहत अभियान चलाया जा रहा है|स्वीप के माध्यम से मतदाता निबंधन,नैतिक मतदान,छूटे हुए मतदाता,दिव्यांग मतदाता आदि पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर कोषांग सहित सभी कार्य की तैयारी पूरी कर ली गई है,हमारा प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा वोटिंग हो, इसके लिए आप सभी के सहयोग की अपेक्षा है।

उपायुक्त ने कहा कि कोई भी राजनैतिक पार्टी या प्रत्याशी बिना अनुमति के सभा,रैली नही करेंगे। किसी भी प्रतिष्ठान एवं घर में उनके अनुमति के बिना पार्टी का झंडा नही लगाएंगे। प्रिंटिंग प्रेस वालों को निर्देश दिया गया कि चुनाव संबंधी पंपलेट, बैनर इत्यादि को प्रिंट करते है तो उसकी एक प्रति जिला निर्वाचन कार्यालय,दुमका में समर्पित करना सुनिश्चित करेंगे।

इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक पीतांबर सिंह खेरवार ने बताया कि निर्वाचन को लेकर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल एवं केंद्रीय बल की प्रतिनियुक्ति की जायेगी।थाना क्षेत्र में लगातार वाहनों का सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है।दुमका जिला का क्षेत्र अन्य राज्यों से भी जुड़ता है इसे ध्यान में रखते हुए अभी वर्तमान में अंतरराज्यीय सीमा पर 06 चेकपोस्ट बनाए गए है।मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग,सीसीटीवी के माध्यम से सतत निगरानी रखी जायेगी। जिला प्रशासन स्वच्छ एवं पारदर्शी मतदान के लिए कृत संकल्पित है।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त अभिजीत सिन्हा,निदेशक डीआरडीए जावेद अनवर इदरीशी,अपर समाहर्ता राजीव कुमार,अनुमंडल पदाधिकारी विवान दर्श,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कंडुलना,उप निर्वाचन पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार सहित अन्य वरीय पदाधिकारी एवं प्रेस मीडिया के प्रतिनिधिगण मौजूद थे।

Advertisements

You missed